हिज्बुल्लाह नहीं चाहेगा आप इसे देखें... इजरायली सेना ने शेयर किया 'लॉन्चपैड' का इनसाइड VIDEO

IDF ने कहा, "हिज्बुल्लाह पिछले 20 साल से दक्षिणी लेबनान में घनी आबादी वाले इलाकों में अपना नेटवर्क बना रहा है. इस इलाके को हिज्बुल्लाह इजरायल पर हमले के लिए लॉन्चपैड में तब्दील कर रहा है."

Advertisement
Read Time: 3 mins
यरुशलम:

मिडिल ईस्ट में तनाव बढ़ता जा रहा है. एक तरफ इजरायल फिलीस्तीनी संगठन हमास (Hamas) के साथ गाजा पट्टी (Gaza Strip) में करीब एक साल से जंग लड़ रहा है. दूसरी ओर, इजरायल ने लेबनान (Lebanon) के मिलिशिया ग्रुप हिज्बुल्लाह (Hezbollah) के खिलाफ भी मोर्चा खोल रखा है. इजरायल ने हमास के साथ-साथ हिज्बुल्लाह के साथ भी जंग जारी रखने की बात कही है. इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू के ऑफिस की ओर से बताया कि सीजफायर की रिपोर्ट्स गलत हैं. अमेरिका-फ्रांस की तरफ से जंग रोकने की मांग की थी, लेकिन इजरायली सेना पूरी ताकत से लेबनान में लड़ाई जारी रखेगी. इस बीच इजरायल डिफेंस फोर्स (Israel Defence Forces) ने हिज्बुल्लाह का एक वीडियो भी शेयर किया है, जिसमें इजरायल की तरफ से दावा किया गया है कि हिज्बुल्लाह 20 साल से लेबनान के एक हिस्से को हमले के लॉन्चपैड के रूप में बदल रहा है.

सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म X पर वीडियो शेयर करते हुए IDF ने कहा, "हिज्बुल्लाह नहीं चाहता कि आप इस वीडियो को देखें. वह नहीं चाहेगा कि आप इस वीडियो को शेयर करें. क्योंकि हिज्बुल्लाह ने लेबनान के नागरिकों के घरों के नीचे सुरंगों में हथियार छिपा रखे हैं."

Explainer: क्या है एक्सिस ऑफ रेजिस्टेंस? इसका ईरान से कौन सा कनेक्शन? इजरायल के लिए ये कितनी बड़ी चुनौती

Advertisement

IDF ने कहा, "हिज्बुल्लाह पिछले 20 साल से दक्षिणी लेबनान में घनी आबादी वाले इलाकों में अपना नेटवर्क बना रहा है. इस इलाके को हिज्बुल्लाह इजरायल पर हमले के लिए लॉन्चपैड में तब्दील कर रहा है."

Advertisement
Advertisement

IDF ने कहा, "हमने हिज्बुल्लाह के सैकड़ों ठिकानों पर एयर स्ट्राइक और टारगेटेड अटैक करके इस आतंकवादी संगठन के खिलाफ एक डिफेंसिव ऑपरेशन शुरू किया है. हमारा मकसद हिज्बुल्लाह के हमलों को नाकाम करना है. लिहाजा हमने उसके हथियार ही बर्बाद कर दिए हैं. हमारा लक्ष्य यह सुनिश्चित करना है कि इजरायली परिवार सुरक्षित रूप से अपने घरों में लौट सकें."

Advertisement

AFP की रिपोर्ट के मुताबिक, इजरायल ने लेबनान के यूनीन इलाके में गुरुवार को हमला किया. इसमें 23 सीरियाई लोगों की मौत हो गई. ये सभी लोग लेबनान की राजधानी बेरूत में काम के लिए गए थे.

इजरायली इंटेलिजेंस की रिपोर्ट के मुताबिक, इजरायल के हमलों में हिज्बुल्लाह की ड्रोन यूनिट के कमांडर मोहम्मद सरूर समेत 2 लोगों की मौत हुई है.

लाइव इंटरव्यू ले रहे थे पत्रकार, तभी घर पर आ गिरी इजरायल की मिसाइल, VIDEO में देखिए फिर क्या हुआ

Featured Video Of The Day
Fake Medicine News: Paracetamol से Pantacid तक बाज़ार में नकली दवाएं? | Khabron Ki Khabar
Topics mentioned in this article