"सैकड़ों खाली बिस्तर, क्रिब": हमास की ओर से बंधक बनाए गए लोगों के लिए यरूशलेम में अनोखा प्रदर्शन

सीएनएन ने बताया, मंगलवार को इज़रायल रक्षा बल (आईडीएफ) के प्रवक्ता रियर एडमिरल डैनियल हगारी ने कहा कि ग़ाज़ा में हमास द्वारा बंधक बनाए गए लोगों की संख्या 240 तक है.

Advertisement
Read Time: 10 mins
तेल अवीव:

हमास के हमले के केंद्र में रहे किबुत्ज़ नीर ओज़ के सदस्यों ने यरूशलेम के सफरा स्क्वायर में 239 खाली बिस्तर लगाए हैं, जो वर्तमान में गाजा पट्टी में हमास की ओर से बंदी बनाए गए इज़रायली बंधकों की संख्या को  दिखाते हैं. सफरा स्क्वायर में अलग-अलग आकार के बिस्तर लगाए गए हैं, साथ ही उन पर पर्सनल सामान भी रखे गए हैं ताकि उन लोगों की अनुपस्थिति महसूस की जा सके जिन्हें हमास ने इज़रायल पर हमले के बाद से अपहरण कर लिया है. 

बंधकों और लापता व्यक्ति परिवार फोरम मुख्यालय ने एक प्रेस रिलीज में कहा, "परिवारों ने मांग की है कि इज़रायली सरकार सभी बंधकों, लापता सैनिकों और नागरिकों को वापस लाने के लिए तत्काल कार्रवाई करे." प्रेस रिलीज के अनुसार, "उन्हें हमास में बंदी बनाना मानवता के खिलाफ अपराध है."

सफरा स्क्वायर में खाली बिस्तरों की प्रदर्शनी 1 नवंबर दोपहर तक जनता के लिए खुली रहेगी. बंधकों और लापता व्यक्तियों के परिवार फोरम मुख्यालय की प्रेस रिलीज के अनुसार, इसके बाद, ग़ाज़ा एनवोलोप से परिवारों को बिस्तर और उपकरण दान किए जाएंगे. 

किबुत्ज़ निर ओज़ के सदस्यों ने कहा कि किबुत्ज़ निर ओज़ का एक चौथाई हिस्सा उनके पास नहीं है, क्योंकि 80 किबुत्ज़ सदस्यों की हत्या या अपहरण कर लिया गया है. हमले में जीवित बचे लोग और लापता लोगों तथा बंधकों के परिवार प्रदर्शनी में आए और खाली बिस्तरों के पास कुछ क्षण का मौन रखा.

प्रेस रिलीज के अनुसार, यह प्रदर्शनी कलाकार एरन वेबर और रणनीतिकार वेरेड हुरी के बीच एक कोलैबोरेशन था. किबुत्ज़ के सदस्यों ने देश भर से सैकड़ों स्वयंसेवकों के साथ काम किया है जिन्होंने प्रदर्शनी स्थापित करने में योगदान दिया और मदद की. 

सीएनएन ने बताया, मंगलवार को इज़रायल रक्षा बल (आईडीएफ) के प्रवक्ता रियर एडमिरल डैनियल हगारी ने कहा कि ग़ाज़ा में हमास द्वारा बंधक बनाए गए लोगों की संख्या 240 तक है. उन्होंने कहा कि 7 अक्टूबर को इज़रायल में हमास के हमले के बाद से 315 आईडीएफ सैनिक मारे गए हैं.  

Advertisement

यह भी पढ़ें -
-- एस जयशंकर ने पुर्तगाल के विदेश मंत्री के साथ ‘सार्थक वार्ता' की
-- IMD ने नवंबर में सामान्य से अधिक तापमान का जताया पूर्वानुमान

Featured Video Of The Day
Israel-Iran War: इज़रायल के Beersheba में आतंकी हमला, एक की मौत, नौ घायल | NDTV India
Topics mentioned in this article