यूक्रेन की शांति के लिए कितना कामयाब रहा शिखर सम्‍मेलन? जानिए भारत सहित ग्‍लोबल साउथ का क्‍या था रुख

स्विट्जरलैंड में यूक्रेन की शांति के लिए आयोजित शिखर सम्‍मेलन में दुनिया के 90 से अधिक देशों ने भाग लिया. हालांकि चीन ने इससे दूरी बनाई तो भारत सहित कई देशों को मनाने की कोशिश भी विफल हो गई.

Advertisement
Read Time: 4 mins
U
नई दिल्‍ली :

रूस-यूक्रेन युद्ध (Russia-Ukraine war) को दो साल से ज्‍यादा का वक्‍त हो चुका है. कई मौकों पर लगा कि शायद अब युद्ध कुछ दिनों की बात है, लेकिन युद्ध लगातार चल रहा है और दोनों देशों के बीच शांति के कोई आसार नजर नहीं आ रहे हैं. हालांकि दोनों देशों के बीच जारी युद्ध को रोकने की कोशिश लगातार जारी है. 15 और 16 जून को स्विट्जरलैंड के बर्गेनस्टॉक में शांति के लिए शिखर सम्‍मेलन का आयोजन किया गया, जिसमें पश्चिमी देशों और उसके सहयोगियों ने यूक्रेन पर रूस के आक्रमण की निंदा की. हालांकि यूक्रेन समर्थक देश गुटनिरपेक्ष देशों को एक मंच पर लाने और साझा बयान में शामिल होने के लिए मनाने में विफल रहे. यहां तक की कोई भी देश इस कड़ी को आगे बढ़ाने के लिए मेजबानी तक के लिए आगे नहीं आया. यूक्रेन के राष्‍ट्रपति वोलोडिमिर जेलेंस्‍की के आह्वान पर आयोजित इस सम्‍मेलन में 90 से अधिक देशों ने वार्ता में भाग जरूर लिया. हालांकि रूस को इसमें आमंत्रित तक नहीं किया गया. 

रॉयटर्स की खबर के मुताबिक, इस घटना का रूस ने मजाक उड़ाया तो चीन ने इससे दूरी बनाने का फैसला किया. यूक्रेन की रूस को अलग-थलग करने की कोशिश के लिए ग्‍लोबल साउथ के प्रमुख देशों को मनाने की कोशिश विफल रही है.

इस सम्‍मेलन में ब्राजील ने जहां पर सिर्फ एक पर्यवेक्षक के रूप में भाग लिया तो भारत, इंडोनेशिया, मेक्सिको, सऊदी अरब और दक्षिण अफ्रीका जैसे देशों ने शिखर सम्मेलन के साझा बयान पर हस्ताक्षर नहीं किये, जबकि व्यापक समर्थन की उम्मीद में कुछ विवादास्पद मुद्दों को हटा भी दिया गया था. 

इस सम्‍मेलन ने यूक्रेन को अपने पश्चिमी सहयोगियों के समर्थन को प्रदर्शित करने का मौका दिया. जेलेंस्‍की ने कहा, "हम यूक्रेन पर रूस के हमले का जवाब मानव जीवन के व्‍यापक पैमाने पर रक्षा के साथ ही नहीं बल्कि कूटनीति के साथ भी दे रहे हैं."

Advertisement

शिखर सम्‍मेलन में नहीं पहुंचे बाइडेन 

अमेरिकी उपराष्ट्रपति कमला हैरिस, जर्मनी के चांसलर ओलाफ स्कोल्ज़ और फ्रांस के  राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रॉन जैसे नेता सम्‍मेलन के लिए एकत्र हुए. हालांकि अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन जेलेंस्‍की के सार्वजनिक निमंत्रण के बावजूद इसमें शामिल नहीं हुए. बाइडेन पिछले सप्ताह से ही अन्य कार्यक्रमों के लिए यूरोप में थे. 

Advertisement

वहीं शांति सम्‍मेलन को लेकर रूस के पूर्व राष्ट्रपति और अब देश की सुरक्षा परिषद के उपाध्यक्ष दिमित्री मेदवेदेव ने कहा, 'पीस फोरम' में भाग लेने वालों में से कोई भी नहीं जानता कि वह वहां क्या कर रहा है और उसकी भूमिका क्या है."

Advertisement

यूक्रेन के पांचवे हिस्‍से पर रूसी सेनाएं 

प्रारंभिक यूक्रेनी सफलताओं के बावजूद रूसी सेनाएं अभी भी यूक्रेन के पांचवें हिस्से पर काबिज हैं और धीरे-धीरे ही सही फिर से आगे बढ़ रही हैं. दो साल से अधिक समय से कोई शांति वार्ता नहीं हुई है. 

Advertisement

युद्ध समाप्त करने के लिए स्‍पष्‍ट रास्‍ते के अभाव को देखते हुए जेलेंस्‍की ने परमाणु सुरक्षा और दुनिया के सबसे बड़े अनाज निर्यातकों में से एक यूक्रेन से खाद्य आपूर्ति सुनिश्चित करने जैसे व्यावहारिक मुद्दों पर जोर दिया. शिखर सम्मेलन की घोषणा में जापोरिज्जिया परमाणु संयंत्र और अजोव सागर के बंदरगाहों पर यूक्रेन का नियंत्रण बहाल करने का आह्वान किया गया.  

दूसरी बैठक की मेजबानी के लिए आगे नहीं आया कोई

शिखर सम्‍मेलन में कोई भी देश इस तरह की दूसरी बैठक की मेजबानी के लिए आगे नहीं आया. आगामी सम्‍मेलन के लिए संभावित स्थल के रूप में प्रस्तावित सऊदी अरब की चुप्‍पी भी उल्‍लेखनीय रही. विदेश मंत्री प्रिंस फैसल बिन फरहान अल सऊद ने कहा कि उनका देश शांति प्रक्रिया में सहायता के लिए तैयार है, लेकिन व्‍यावहारिक समाधान "कठिन समझौते" पर निर्भर करेगा.

पिछले हफ्ते रूसी राष्‍ट्रपति व्‍लादिमिर पुतिन ने साफ तौर पर सम्मेलन को लेकर कहा था कि रूस तब तक युद्ध नहीं रोकेगा जब तक यूक्रेन चार प्रांतों से अपनी सेना पूरी तरह से वापस नहीं बुला लेता है, जिन पर रूस का केवल आंशिक नियंत्रण है और जिन पर कब्जा करने का दावा किया गया है. कीव ने आत्मसमर्पण की मांग के रूप में इसकी तुरंत निंदा की. 

ये भी पढ़ें :

* Explainer : 90 से अधिक देशों ने यूक्रेन में शांति के लिए किया मंथन, क्या निकला सुलह का रास्ता? भारत ने रखा अपना पक्ष
* स्विट्जरलैंड शांति शिखर सम्मेलन में अमेरिका ने यूक्रेन को 1.5 अरब डॉलर की सहायता देने की घोषणा की
* यदि यूक्रेन अपने सैनिकों को वापस बुला ले, तो रूस उसके साथ बातचीत को तैयार : व्लादिमीर पुतिन