Exclusive : यूक्रेन में रूसी हमले से तबाही का मंजर, सेना बारूदी सुरंगे हटाने में जुटी

रूस ने बदले की कार्रवाई में मिसाइल निर्माण की फैक्ट्री को नष्ट करने का दावा किया है. रूस के राष्ट्रपति व्लादीमीर पुतिन ने ब्रिटेन, अमेरिका समेत अन्य यूरोपीय देशों से यूक्रेन को हथियार न देने की चेतावनी भी दी है. 

विज्ञापन
Read Time: 15 mins

Ukraine की राजधानी कीव के आसपास लैंडमाइंस हटाने में जुटी यूक्रेनी सेना

कीव:

रूस और यूक्रेन के युद्ध को कुछ दिनों में दो माह पूरे हो जाएंगे. हमले में यूक्रेन में बहुत तबाही हुई है. एनडीटीवी ने ग्राउंड रिपोर्ट के जरिये यहां की तस्वीरें दुनिया के सामने पेश की हैं कि रूसी सेना ने वहां किस तरह की तबाही मचाई है. यूक्रेन की सेना माकारिव शहर से बारूदी सुरंगें हटाने में जुटी है.बोरोदियांका से माकारिव शहर से जाते वक्त तमाम इलाकों में तबाह रूसी वाहन दिखाए दिए गए. यूक्रेनी फौज का कहना है कि इन वाहनों से बम औऱ अन्य युद्ध सामग्री रूसी सेना लाई थी. यूक्रेनी फौज ने तमाम जिंदा गोले भी बरामद किए हैं और उनमें से कुछ का इस्तेमाल किया जा रहा है. यूक्रेनी सेना के अधिकारी ने कहा कि हम यहां बिछाई गई बारूदी सुरंगों का पता लगा रहे हैं और लैंडमाइंस हटाने का काम बेहद सावधानी से कर रहे हैं.

दरअसल, यूक्रेनी सेना ने रूसी फौजियों को वहां से आगे बढ़ने नहीं दिया. उनके वाहनों को यहां नष्ट कर दिया गया. लैंडमाइंस एक्सपर्ट इन इलाकों में बारूदी सुरंगों का खतरा देखते हुए इस क्षेत्र से लैंडमाइंस हटाने में जुटे हैं, क्योंकि ये बेहद खतरनाक साबित हो सकते हैं. तमाम जिंदा बम भी बरामद किए जा रहे हैं. यूक्रेनी सेना इन बमों को निष्क्रिय करने का काम भी कर रही है. इसमें काफी वक्त लंबा वक्त लग सकता है. विदेशी मीडिया की टीमें इन इलाकों में रिपोर्ट कर रही हैं. 

उल्लेखनीय है कि रूसी सेना यूक्रेन की राजधानी कीव के आसपास इलाकों से तो हट गई है, लेकिन अलगाववादी क्षेत्रों में अपनी पकड़ मजबूत करने में जुटी है. यूक्रेनी सेना ने नेपच्यून मिसाइलों के जरिये रूस के एक युद्धपोत को तबाह करने का दावा किया है. जबकि रूस ने बदले की कार्रवाई में मिसाइल निर्माण की फैक्ट्री को नष्ट करने का दावा किया है. रूस के राष्ट्रपति व्लादीमीर पुतिन ने ब्रिटेन, अमेरिका समेत अन्य यूरोपीय देशों से यूक्रेन को हथियार न देने की चेतावनी भी दी है. 

Advertisement

रूस और यूक्रेन के बीच युद्ध के 50 दिन से ज्यादा हो चुके हैं और ये जंग अभी खत्म होने के संकेत नहीं मिल रहे हैं. दोनों पक्षों के बीच वार्ता भी किसी नतीजे तक पहुंचते नहीं दिख रही है. 

Advertisement