लगा है 1 लाख किलो सोना! समंदर में तैर रहा रहस्यमय जहाज?

यॉट में एक लक्जरी शराब की बोतल भी रखी गई है. जिसपर 18.5 कैरेट का हीरा जड़ा हुआ है. ये दुनिया का सबसे दुर्लभ हीरा माना जाता है. इतना ही नहीं यॉट में 24 कैरेट के 68 किलोग्राम सोने से बना एक एक्वेरियम भी है.

Advertisement
Read Time: 2 mins
नई दिल्ली:

दुनिया की सबसे महंगी सुपरयॉट जिसकी कीमत 4 खरब रुपये है, एक रहस्य बनीं हुई है. दरअसल इस यॉट को बहुत ही कम लोगों ने देखा है और इसकी केवल कुछ ही तस्वीरें पब्लिक डोमेन में मौजूद हैं. इस यॉट को हिस्ट्री सुप्रीम के नाम से जाना जाता है. कहा जाता है कि हिस्ट्री सुप्रीम सोने की बनीं बुई थी. हिस्ट्री सुप्रीम में दोनों ओर सोने की परत चढ़ी हुई है तथा इसकी दीवारें टी-रेक्स-हड्डियों (लुप्त डायनासोर की हड्डियों) लगी हुई हैं.

द सन की एक रिपोर्ट के अनुसार, ऐसा दावा किया जाता है कि हिस्ट्री सुप्रीम मलेशिया के सबसे अमीर आदमी और दक्षिण-पूर्व एशिया के दूसरे सबसे अमीर आदमी रॉबर्ट कुओक की है. जबकि इसका डिजाइन विवादास्पद ब्रिटिश कलाकार स्टुअर्ट ह्यूजेस ने तैयार हैं. हिस्ट्री सुप्रीम का बनाने में तीन साल से अधिक का समय लगा है.

दक्षिण-पूर्व एशिया के दूसरे सबसे अमीर आदमी रॉबर्ट कुओक की कुल संपत्ति 8 बिलियन पाउंड है. लेकिन फोर्ब्स ने 2011 में इसे 9.5 बिलियन पाउंड के आसपास होने का अनुमान लगाया है

इस यॉट में एक मूर्ति लगी है, जिसके बारे में कहा जाता है कि उसे असली टायरानोसॉरस रेक्स की हड्डियों से बनाया गया है और इसकी दीवारों पर डायनासोर की हड्डियों के छिलके भी लगे हैं. कथित तौर पर इन्हें एरिजोना, यूएसए से मंगाया गया था.

रिपोर्ट के अनुसार, केवल जांघ की हड्डी के टुकड़े की कीमत लगभग 68,000 पाउंड है. यॉट में करीब 100,000 किलोग्राम सोना और जवाहरात भी लगे हुए हैं. रेलिंग, डेकिंग और खाना खाने वाले हिस्से पर सोना चढ़ाया गया है. बेडरूम में प्लेटिनम चढ़ाया हुआ है.

लगा है सबसे दुर्लभ हीरा

यॉट में एक लक्जरी शराब की बोतल भी रखी गई है. जिस पर 18.5 कैरेट का हीरा जड़ा हुआ है. ये दुनिया का सबसे दुर्लभ हीरा माना जाता है. इतना ही नहीं यॉट में 24 कैरेट के 68 किलोग्राम सोने से बना एक एक्वेरियम भी है. 500 कटे हुए हीरों में लिपटा एक आईफोन भी इस यॉट में है.

ये भी पढ़ें- मंकीपॉक्‍स वैक्‍सीन को लेकर यूनिसेफ ने कर ली तैयारी, अब तक 600 लोगों की मौत

Featured Video Of The Day
Instagram का नया 'Teen Accounts' फ़ीचर माता-पिता को बच्चों की सुरक्षा सुनिश्चित करने में करेगा मदद
Topics mentioned in this article