इजरायली हमले में मारा गया हिजबुल्लाह टॉप कमांडर, 1983 में अमेरिकी दूतावास पर हमले का था आरोपी

इजरायली लड़ाकू विमानों ने दक्षिणी और पूर्वी लेबनान में हिजबुल्लाह के गढ़ों पर लगातार हवाई हमले कर हा है. इन हमलों में हिजबुल्लाह की टॉप यूनिट का कमांडर इब्राहिम अकील भी मारा गया है. अकील 1983 में अमेरिकी दूतावास पर हमले का आरोपी था, जिस पर अमेरिका में भारी इनाम भी रखा था.

Advertisement
Read Time: 3 mins
येरुशलम:

इजरायल और हिजबुल्लाह के बीच खूनी संघर्ष लगातार बढ़ रहा है. इजराइल ने शुक्रवार को बताया कि उसने हिजबुल्लाह की टॉप यूनिट  के कमांडर को मार गिराया है. AFP की खबर के मुताबिक, लेबनानी अधिकारियों ने बताया कि इस हमले में 12 लोग मारे गए और दर्जनों लोग बेरूत में घायल हो गए हैं. 1983 में बेरूत में अमेरिकी दूतावास पर बमबारी में शामिल होने के लिए अमेरिका द्वारा वांछित इब्राहिम अकील ईरान समर्थित आतंकवादी ग्रुन की टॉप राडवान यूनिट का टॉप कमांडर था. बता दें कि 8 अक्टूबर 2023 को लेबनान-इजरायल सीमा पर तनाव एक बार फिर से तब बढ़ गया था, जब हिज्बुल्लाह ने फिलिस्तीनी ग्रुप हमास के एक दिन पहले इजरायल पर किए गए हमले का समर्थन किया था.

हिजबुल्लाह का गढ़ में इजरायल का हमला

बेरूत में घटनास्थल पर मौजूद एएफपी पत्रकारों ने बताया कि विस्फोट से एक बड़ा गड्ढा बन गया और लेबनान की राजधानी के दक्षिणी शहरों में एक ऊंची इमारत की निचली मंजिलें नष्ट हो गईं. यह हिजबुल्लाह का गढ़ है. गाजा में युद्ध शुरू होने के बाद से अकील की हत्या हिजबुल्लाह के किसी वरिष्ठ कमांडर की दूसरी हत्या है. इससे पहले जुलाई में बेरूत में इजरायल द्वारा किए गए एक अन्य हमले में फुआद शुकर की मौत हो गई थी. यह घटना मंगलवार और बुधवार को हिजबुल्लाह सदस्यों द्वारा इस्तेमाल किए जाने वाले पेजर, फोन और वॉकी-टॉकी जैसे संचार उपकरणों में विस्फोटों के बाद हुई, जिसके लिए हिजबुल्लाह ने इज़राइल को दोषी ठहराया है. इसमें दर्जनों लोग मारे गए और हिजबुल्लाह को बड़ा झटका लगा है. इन घटनाओं से इज़रायल-हमास युद्ध का ध्यान नाटकीय रूप से उत्तर की ओर डायवर्ट हो गया है. 

इजरायली हमले में अकील समेत 12 की मौत

इजरायली सेना ने शुक्रवार को कहा कि उसने अकील को मारने के लिए 'टारगेट अटैक' किया, जिसमें लगभग 10 अन्य वरिष्ठ राडवान कमांडर भी मारे गए. लेबनान के स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा कि हमले में 12 लोग मारे गए और 66 अन्य घायल हो गए. इससे पहले, संवेदनशील मामलों पर चर्चा करने के लिए नाम न बताने का अनुरोध करते हुए हिजबुल्लाह के एक करीबी सूत्र ने कहा कि हमले में अकील मारा गया. हिजबुल्लाह के करीबी सूत्र ने कहा, 'इज़रायली हवाई हमले में राडवान फोर्स के कमांडर इब्राहिम अकील मारे गए, जो फुआद शुक्र के बाद उसके सशस्त्र बल के दूसरे नंबर के कमांडर थे." इसके अलावा, इजरायली लड़ाकू विमानों ने दक्षिणी और पूर्वी लेबनान में हिजबुल्लाह के गढ़ों पर लगभग 60 हवाई हमले किए. लेबनानी मिलिट्री सूत्रों ने बताया कि 'विमानों ने गुरुवार को हवा से जमीन पर मार करने वाली लगभग 150 मिसाइलें गिराईं.'

Advertisement

1983 में अमेरिकी दूतावास पर हमले का था आरोपी

हिजबुल्लाह ने आधिकारिक तौर पर उसकी मौत की पुष्टि नहीं की है, लेकिन उसने हमले के बाद कहा कि उसने रॉकेट से एक इज़राइली खुफिया अड्डे को निशाना बनाया. इस हमले में अकील के मारे जाने की खबर है. अमेरिका ने अकील के बारे में सूचना देने पर 7 मिलियन डॉलर का इनाम देने की घोषणा की थी. इसे उस संगठन का 'प्रमुख सदस्य' बताया था, जिसने 1983 में दूतावास पर बम विस्फोट की जिम्मेदारी ली थी, जिसमें 63 लोग मारे गए थे.

Advertisement
Featured Video Of The Day
Tirupati Prasadam Row पर Pawan Kalyan का जवाब: 'Sanatan Dharm रक्षा बोर्ड का गठन जरूरी...'