हैकिंग ग्रुप ने डिज्नी के इंटरनल डेटा में लगाई सेंध, जानिए क्या है मामला

हैकर एक्टिविस्ट ग्रुप ने दावा किया कि उन्होंने डिज्नी के स्लैक तक एक अंदरूनी सूत्र के माध्यम से पहुंच बनाई, जिसके सिस्टम में कुकीज़ थीं, जिससे उन्हें डेटा में सेंधमारी का मौका मिला.

Advertisement
Read Time: 2 mins
नई दिल्ली:

हैकर्स ने इस बार डिज्नी के इंटरनल डेटा में सेंध लगाई है. हैकर्स ने डिज्नी को जो डेटा हैक किया है, उसमें कई मैसेज, फ़ाइलें, नए प्रोजेक्ट और तस्वीरें शामिल हैं. एक "हैक्टिविस्ट" ग्रुप ने डिज्नी में सेंध लगाने की जिम्मेदारी ली है. "नलबुल्ज" नाम के हैकिंग ग्रुप का कहना है कि उसने डिज्नी के इंटरनल स्लैक चैनलों से लगभग 1.2 टेराबाइट जानकारी लीक की है. इस डेटा में संदेश, फ़ाइलें, कई प्रोजेक्ट, राम इमेज, कंप्यूटर कोड और कुछ लॉगिन क्रेडेंशियल शामिल हैं.

हैकिंग पर क्या बोला हैकर्स ग्रुप

सोमवार को CNN को भेजे गए एक ईमेल में, नलबुल्ज ने बताया कि उन्होंने एक अंदरूनी सूत्र के माध्यम से डिज्नी के स्लैक तक पहुंच बनाई, जिसके पास कुकीज़ थीं, जिससे उन्हें डेटा में सेंधमारी का मौका मिला.  पिछले सप्ताह, हैकिंग एक्टिविस्ट ग्रुप ने कथित तौर पर डिज्नी के स्लैक संग्रह से 1.2 टीबी डेटा पब्लिश किया, जिसमें कथित तौर पर प्रोजेक्ट और इंटरनल वेबसाइटों के बारे में संवेदनशील डेटा की जानकारी वाले लगभग 10,000 चैनल शामिल थे.

लीक डेटा कई जगहों पर मौजूद

इस लीक हुए डेटा को शुरू में ब्रीचफोरम पर पोस्ट किया गया था, लेकिन बाद में उसे हटा दिया गया. हालांकि, वायर्ड के अनुसार, यह विभिन्न मिरर साइट्स पर उपलब्ध है. रूस में स्थित ग्रुप नुलबुल्ज, कलाकारों के अधिकारों की रक्षा करने और उचित मुआवज़ा सुनिश्चित करने का दावा करता है. ईमेल में, उन्होंने दावा किया कि डिज़्नी उनका निशाना इसलिए था क्योंकि "यह कलाकारों के अनुबंधों को गलत ढंग से संभालता है, AI के प्रति इसका दृष्टिकोण और कस्टमर की उपेक्षा करता है."

लीक हुए डेटा की पुष्टि की गई

वायर्ड के अनुसार, मिटिगा सिक्योरिटी में फील्ड सीटीओ, रोई शेरमैन ने लीक हुए डेटा की समीक्षा की और पुष्टि की. उन्होंने कहा कि उन्हें आश्चर्य नहीं है कि डिज़्नी जैसी दिग्गज कंपनी इससे प्रभावित हो सकती है, क्लाउड और सॉफ़्टवेयर-एज़-ए-सर्विस प्लेटफ़ॉर्म से डेटा चोरी इन दिनों आम बात है क्योंकि यह साइबर हैकर्स के लिए आसान है और इसमें बड़े इनाम हैं. उन्होंने चेतावनी दी, "डिज्नी को अब अवसरवादी खतरनाक अभिनेताओं द्वारा और अधिक निशाना बनाया जाएगा."

Featured Video Of The Day
Hezbollah Air Strike on Israel: चीफ Nasrallah की धमकी के बाद हिजबुल्लाह ने की एयर स्ट्राइक, Israel पर दागे 140 रॉकेट