Google के CEO सुंदर पिचाई ने पहली बार भारतीय राजदूत तरणजीत सिंह संधू से की मुलाकात, इन मुद्दों पर हुई बात

गूगल (Google) ने भारत (India) में डिजिटलीकरण (Digitalization) के लिए लगभग 10 अरब अमेरिकी डॉलर के निवेश की घोषणा की है. इसमें रिलायंस जियो (Reliance Jio) के अलावा भारती एयरटेल (Bharti Airtel) के साथ भी साझेदारी है. 

विज्ञापन
Read Time: 15 mins
Google के CEO सुंदर पिचाई पहुंचे वॉशिंगटन स्थित भारतीय दूतावास
वॉशिंगटन:

सर्च इंजन गूगल (Google) के मुख्य कार्यकारी अधिकारी (CEO) सुंदर पिचाई (Sundar Pichai) ने वॉशिंगटन (Washington) स्थित भारतीय दूतावास (Indian Embassy)  में पहली बार अमेरिका में भारत के राजदूत तरणजीत सिंह ( Taranjit Singh Sandhu) संधू से मुलाकात की और देश में प्रौद्योगिकी कंपनी की गतिविधियों के विभिन्न पहलुओं, विशेष रूप से डिजिटलीकरण की दिशा में किए गए प्रयास पर चर्चा की. पिचाई ने पिछले सप्ताह भारतीय दूतावास की अपनी यात्रा और बैठक को लेकर बाद में एक ट्वीट में कहा कि इस बातचीत के लिए राजदूत संधू का “धन्यवाद”.

बता दें कि ऐसा पहली बार हुआ, जब किसी शीर्ष भारतीय अमेरिकी Tech सीईओ ने दूतावास का दौरा किया है.

पिचाई ने कहा, “भारत के लिए गूगल की प्रतिबद्धता पर चर्चा करने का अवसर देने की सराहना करता हूं। भारत के डिजिटल भविष्य के लिए समर्थन को जारी रखने के लिए तत्पर हूं.” पिचाई को इस साल जनवरी में पद्म भूषण के लिये नामित किया गया था.

संधू ने ट्वीट किया, “तकनीक जो बदलाव लाए, विचार जो सक्षम बनाएं।” दूतावास में गूगल और अल्फाबेट के सीईओ सुंदर पिचाई का “स्वागत कर खुशी हुई.”

भारतीय दूत ने कहा, “गूगल के साथ भारत-अमेरिका वाणिज्यिक, ज्ञान और तकनीकी साझेदारी के विस्तार पर विचारों पर चर्चा की.”

पिचाई के नेतृत्व में गूगल ने भारत में बड़े पैमाने पर निवेश किया है और युवा पीढ़ी को प्रशिक्षित करने के अलावा कई क्षेत्रों में अपना विस्तार किया है.

गूगल ने भारत में डिजिटलीकरण के लिए लगभग 10 अरब अमेरिकी डॉलर के निवेश की घोषणा की है. इसमें रिलायंस जियो के अलावा भारती एयरटेल के साथ भी साझेदारी है. इसके अलावा, गूगल कार्यबल विकास और कौशल विकास पर भारत के साथ साझेदारी कर रहा है. साथ ही, डिजिटल इंडिया कार्यक्रम और राष्ट्रीय डिजिटल साक्षरता मिशन को भी शामिल किया गया है. 

भारतीय राजदूत के साथ बैठक के दौरान, पिचाई ने भारत द्वारा की गई पहलों की सराहना की. पिचाई ने बताया कि कैसे गूगल भारत को एक बहुत ही सकारात्मक ढांचे के तौर पर देख रहा है.

Advertisement

बैठक में सुंदर पिचाई ने भारत के साथ शिक्षा के क्षेत्र में गूगल की विशेष साझेदारी के विषय पर भी चर्चा की.

उन्होंने भारत में डिजिटलीकरण के प्रयास पर भी बातचीत की, जिसमें गूगल मंच के माध्यम से डिजिटल भुगतान आदि शामिल है.

Advertisement

भारतीय राजदूत ने कहा कि गूगल भारत के डिजिटल परिवर्तन में एक महत्वपूर्ण भागीदार है, जो वर्तमान समय में सरकार की प्राथमिकता है.

Featured Video Of The Day
Karwa Chauth 2024: करवा चौथ पर कब से कब तक रहेगा भद्रा का साया, जानें पूजा करने का सही समय
Topics mentioned in this article