WHO से स्वीकृत COVID-19 रोधी टीकों के निर्माता COVAX को प्राथमिकता दें : विश्व स्वास्थ्य संगठन प्रमुख

डब्ल्यूएचओ के महानिदेशक टेड्रोस अधानोम घेब्रेयेसस ने यह टिप्पणी डब्ल्यूएचओ द्वारा भारत बायोटेक के कोविड रोधी टीके ‘कोवैक्सीन’ को आपात इस्तेमाल की मंजूरी देने के एक दिन बाद की है.

Advertisement
Read Time: 5 mins
सुरक्षा, प्रभावकारिता और गुणवत्ता के लिए डब्ल्यूएचओ की वैधता प्राप्त करने वाला कोवैक्सीन आठवां टीका है.
जिनेवा:

विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) के प्रमुख ने गुरुवार को कहा कि कोविड-19 रोधी जिन टीकों को डब्ल्यूएचओ से आपात इस्तेमाल की मंजूरी मिल गई है, उनके निर्माताओं को अपने शेयरधारकों के मुनाफे के बजाय कोवैक्स को प्राथमिकता देनी चाहिए. डब्ल्यूएचओ के महानिदेशक टेड्रोस अधानोम घेब्रेयेसस ने यह टिप्पणी डब्ल्यूएचओ द्वारा भारत बायोटेक के कोविड रोधी टीके ‘कोवैक्सीन' को आपात इस्तेमाल की मंजूरी देने के एक दिन बाद की है. उन्होंने कोरोना वायरस पर मीडिया ब्रीफिंग में कहा, “कल हमने एक और टीका शामिल किया है. कोवैक्सीन को आपात इस्तेमाल के लिए सूचीबद्ध किया गया है. यह सुरक्षा, प्रभावकारिता और गुणवत्ता के लिए डब्ल्यूएचओ की वैधता प्राप्त करने वाला आठवां टीका है.”

घेब्रेयेसस ने कहा, “हम डब्ल्यूएचओ द्वारा आपात उपयोग के लिए सूचीबद्ध टीकों के निर्माताओं से शेयरधारकों के लाभ के बजाय कोवैक्स को प्राथमिकता देने का आह्वान करते रहेंगे.” उन्होंने कहा कि जिन टीकों को डब्ल्यूएचओ से अभी आपात इस्तेमाल की मंजूरी नहीं मिली है, वे उससे संपर्क करें और चर्चा करें कि प्रक्रिया को तेज़ कैसे किया जा सकता है. कोवैक्स, एक वैश्विक पहल है जिसका लक्ष्य टीके तक समतापूर्ण पहुंच उपलब्ध कराना है.

(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)
Featured Video Of The Day
राजस्थान का दूसरा कोटा बन रहा है सीकर, एक ही दिन में दो छात्रों ने की ख़ुदकुशी