L'Oreal SA की चेयरपर्सन बेटेनकोर्ट मेयर्स बनीं 100 बिलियन डॉलर की संपत्ति वाली पहली महिला

70 वर्षीय बेटेनकोर्ट मेयर्स, दुनिया भर में फैली 241 बिलियन पाउंड (268 बिलियन डॉलर) की कंपनी लोरियल के बोर्ड की वाइस-चेयरपर्सन हैं, जिसमें वह और उनका परिवार लगभग 35% हिस्सेदारी के साथ सबसे बड़े शेयरधारक हैं.

Advertisement
Read Time: 6 mins
नई दिल्ली:

फ्रेंकोइस बेटेनकोर्ट मेयर्स (Francoise Bettencourt Meyers) 100 बिलियन डॉलर की संपत्ति अर्जित करने वाली पहली महिला बनीं. ब्लूमबर्ग बिलियनेयर्स इंडेक्स (Bloomberg Billionaires Index) के अनुसार, गुरुवार को उनकी संपत्ति बढ़कर 100.1 बिलियन डॉलर हो गई.यह उपलब्धि उनके दादा द्वारा स्थापित ब्यूटी प्रोडक्ट के एंपायर लोरियल एसए (L'Oreal SA) के शेयर में तेजी के रूप में आई, जिसके लिए 1998 के बाद से अपने सबसे अच्छे साल में एक रिकॉर्ड ऊंचाई पर पहुंच गया.

इसके साथ ही वह दुनिया की 12वीं सबसे अमीर व्यक्ति बन गई हैं. उन्होंने मेक्सिको के कार्लोस स्लिम के आगे का पॉजिशन हासिल कर लिया है.

इसके बावजूद, अभी भी बेटेनकोर्ट मेयर्स की संपत्ति लक्जरी प्रोडक्टर सप्लायर Louis Vuitton के फाउंडर बर्नार्ड अरनॉल्ट से काफी कम है, जो 179 बिलियन डॉलर के साथ ग्लोबल रैंकिंग में दूसरे स्थान पर हैं. लक्ज़री रिटेल में फ़्रांस के बढ़ते डॉमिनेशन ने कई अल्ट्रा-रिच फैमिली को जन्म दिया है.

70 वर्षीय बेटेनकोर्ट मेयर्स, दुनिया भर में फैली 241 बिलियन पाउंड (268 बिलियन डॉलर) की कंपनी लोरियल के बोर्ड की वाइस-चेयरपर्सन हैं, जिसमें वह और उनका परिवार लगभग 35% हिस्सेदारी के साथ सबसे बड़े शेयरधारक हैं. उनके बेटे, जीन-विक्टर मेयर्स और निकोलस मेयर्स भी कंपनी  में डायरेक्टर हैं. दशकों से परिवार के बाहर के अधिकारियों द्वारा संचालित, इस फर्म की स्थापना 1909 में बेटेनकोर्ट मेयर्स के दादा, यूजीन शूएलर ने अपने द्वारा विकसित हेयर डाई का उत्पादन और बिक्री करने के लिए की थी.

बेटेनकोर्ट मेयर्स अपने जीवन को प्राइवेट रखती हैं और दुनिया के कई अमीरों के पसंदीदा लाइमलाइट भरी जिंदगी से दूर रहती हैं. उन्होंने दो बाइबिल का पांच खंडों का अध्ययन और ग्रीक देवताओं की वंशावली किताबें लिखी हैं. वह हर दिन घंटों पियानो बजाने के अपने शौक के लिए भी जानी जाती हैं.

Featured Video Of The Day
UP में Akhilesh Yadav और Yogi Adityanath के बीच जुबानी जंग कहां रुकेगी? | Uttar Pradesh
Topics mentioned in this article