ओसामा बिन लादेन के बेटे ने की ऐसी हरकत कि फ्रांस ने दे दिया देश निकाला

अपने से 20 वर्ष से ज्यादा बड़ी ब्रिटिश महिला से शादी की थी. इस ब्रिटिश महिला का नाम जेन फेलिक्स-ब्राउन है. यह महिला शादी से पहले एक दादी थी और जिसका पहले पांच बार तलाक हो चुका था. शादी के बाद उसने ज़ैना मोहम्मद का मुस्लिम नाम अपना लिया.

विज्ञापन
Read Time: 4 mins
नई दिल्ली:

Osama Bin Laden Son to leave France: अमेरिका में 9/11 हमले (US 9/11 attack) के बाद आतंक की दुनिया का पर्याय बन चुके ओसामा बिन लादेन (Osama Bin Laden) को पाकिस्तान  के एबटाबाद (Osama Bin Laden killed in Abtabad) में अमेरिकी नेवी सील्स ने मार गिराया था. अब कई सालों में बाद एक बार फिर ओसामा बिन लादेन का नाम मीडिया में आया है. इस बार ओसामा बिन लादेन के बेटे की वजह से ओसामा नाम खबरों की सुर्खियां बन रहा है. फ्रांस के आंतरिक मामलों मंत्री ने मंगलवार को घोषणा की कि फ्रांसीसी अधिकारियों ने सोशल मीडिया पर पोस्ट के कारण मारे गए अलकायदा प्रमुख ओसामा बिन लादेन के बेटे उमर बिन लादेन (Omar Bin Laden) को देश छोड़ने का आदेश दिया है. 

ओसामा को छोड़ फ्रांस के नॉरमैंडी में बसा था बेटा

गौरतलब है कि उमर बिन लादेन का जन्म सऊदी अरब में हुआ था. यहां पर उमर ने अपने शुरुआती साल बिताए. वर्तमान में 43 वर्षीय उमर बिन लादेन सूडान और अफ़गानिस्तान में भी रह चुके हैं.

19 साल की उम्र में उमर बिन लादेन ने अपने पिता ओसामा बिन लादेन को छोड़ दिया था और अंततः 2016 में उत्तरी फ्रांस के नॉरमैंडी में बस गया था.

फ्रांस में उसने पेंटिंग करना शुरू किया था.

फ्रांस के मंत्री ने उमर पर क्या कहा

फ्रांस के नए आंतरिक मंत्री, ब्रूनो रिटेलो ने एक्स (पूर्व ट्विटर) पर कहा कि उमर बिन लादेन नॉरमैंडी में ओर्ने विभाग में एक ब्रिटिश नागरिक के जीवनसाथी के रूप में रह रहा था. मंत्री ने कहा कि जिहादी के बेटे ने "2023 में अपने सोशल नेटवर्क पर आतंकवाद की वकालत करने वाली टिप्पणियां पोस्ट की थीं."

Advertisement

कोर्ट ने सरकार के फैसले को सही पाया

गौरतलब है कि आतंकी ओसामा बिन लादेन का बेटा भी आतंकवाद की वकालत करने लगा था. जिसके फलस्वरूप उसे सोशल मीडिया पर इस प्रकार के बयान दिए थे. उमर बिन लादेन के ऐसे बयानों के चलते उस पर फ्रांस की सरकार ने कार्रवाई की. सरकार की इस कार्रवाई को कोर्ट में चैलेंज किया गया था जिसे कोर्ट ने सही पाया. अब उमर बिन लादेन पर एक्शन लिया जा रहा है. 

Advertisement

अब फ्रांस में नहीं होगी एंट्री

फ्रांस के आंतरिक मामलों के मंत्री रिटेलो ने कहा, "परिणामस्वरूप, ओर्ने के प्रीफेक्ट ने फ्रांसीसी क्षेत्र छोड़ने का आदेश जारी किया." रिटेलो ने कहा कि फ्रांस की अदालतों ने राष्ट्रीय सुरक्षा के हित में लिए गए इस निर्णय की वैधता की पुष्टि की है." आंतरिक मंत्री ने यह भी कहा कि उन्होंने उमर बिन लादेन को "किसी भी कारण से फ्रांस लौटने" से रोकने वाले प्रतिबंध पर हस्ताक्षर किए हैं. यानी यह साफ है कि अब उमर बिन लादेन दोबारा फ्रांस की धरती पर नहीं जा सकता है. 

Advertisement
रिटेलो ने उमर बिन लादेन के देश छोड़ने के सवाल पर यह साफ नहीं कहा कि उसने देश छोड़ दिया है या नहीं. 

20 वर्ष बड़ी महिला से की थी शादी

यह बड़ी दिलचस्प बात है कि उमर बिन लादेन  ने अपने से 20 वर्ष से ज्यादा बड़ी ब्रिटिश महिला से शादी की थी. इस ब्रिटिश महिला का नाम जेन फेलिक्स-ब्राउन है.

Advertisement

यह महिला शादी से पहले एक दादी थी और जिसका पहले पांच बार तलाक हो चुका था. शादी के बाद उसने ज़ैना मोहम्मद का मुस्लिम नाम अपना लिया. उमर बिन लादेन ब्रिटेन में रहना चाहता था, लेकिन ब्रिटिश अधिकारियों ने उसकी मांग अस्वीकार कर दी थी. 

आपको याद दिला दें कि ओसामा बिन लादेन, जो खुद एक बेहद अमीर सऊदी निर्माण व्यवसायी का बेटा था, के लगभग दो दर्जन बच्चे थे. 

Featured Video Of The Day
Pakistan Protest News: पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री Imran Khan पर क्यों हो रहा है कोहराम?
Topics mentioned in this article