Queen Elizabeth की अंतिम यात्रा देखने सड़कों पर उमड़ी भीड़...शाही सम्मान के साथ अब ताबूत दफनाने की बारी, 10 बातें

महारानी एलिजाबेथ के राजकीय अंतिम संस्कार (Queen Elizabeth's State Funeral) के दौरान उन्हें दफनाने ले जाया जा रहा है. 1965 में विंस्टेन चर्चिल को राजकीय अंतिम संस्कार का सम्मान मिलने बाद पहली बार किसी को राजकीय अंतिम संस्कार का सम्मान दिया जा रहा है.  

Advertisement
Read Time: 2 mins
Q

आखिरी "वैश्विक महारानी" के अंतिम संस्कार के ऐतिहासिक अवसर अवसर पर दुनिया भर के नेता शामिल हुए हैं. 

ये रहीं महारानी के अंतिम संस्कार की खास बातें : 
  1. महारानी एलिज़ाबेथ के अंतिम संस्कार (Queen Elizabeth Funeral) के बाद ब्रिटेन (UK) में 11 दिन का राष्ट्रीय शोक समाप्त हो जाएगा.  इस दौरान शाही परिवार के लोगों का शोक दुनिया ने देखा. 
  2. इस दौरान अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन (Joe Biden) से लेकर जापान के राजा नारुहितो समेत 2000 लोग वेस्टमिंस्टर एबी में मौजूज रहे. वेस्टमिंस्टर से शाही ताजपोशी, शादियों से लेकर अंतिम संस्कर तक का 1000 साल का इतिहास जुड़ा है.  
  3. महारानी के अंतिम संस्कार को दुनिया भर में करोड़ों लोगों ने टीव पर देखा. इससे आखिरी "वैश्विक महारानी" के प्रति लोगों का सम्मान और प्यार नज़र आया.  
  4. महारानी का ताबूत उसी तोप गाड़ी पर लाया और ले जाया गया जिसे महारानी विक्टोरिया के अंतिम संस्कार के लिए प्रयोग किया गया था.  
  5. ब्रिटेन के झंडे में लिपटी महारानी का पार्थिव शरीर ताबूत में जब सड़कों से गुजरा तो सड़कों के दोनों तरफ बड़ी संख्या में लोगों की भीड़ नज़र आई.  
  6. इस दौरान महारानी के सबसे बड़े बेटे और उनके उत्तराधिकारी किंग चार्ल्स तृतीय सैन्य यूनीफॉर्म में नज़र आए.
  7. Advertisement
  8. कुछ 6000 सैन्य अधिकारियों को इस दौरान होने वाली कार्यवाहियों में शामिल हुए.  इसमें ब्रिटेन की सेना के सबसे उच्च रैंक के अधिकारी भी शामिल रहे.  
  9. महिलाएं काले कपड़े पहनकर और टोपी लगाकर आएं जबकि पुरुष काले कोट में रहे. शाही परिवार के सेवारत सदस्य पारंपरिक रूप से सैन्य वर्दी पहनी जबकि गैर-सेवारत पुरुषों ने कोट पहना जैसा कि पिछले साल महारानी के पति प्रिंस फिलिप के अंतिम संस्कार में देखा गया था.
  10. Advertisement
  11. महारानी एलिजाबेथ द्वितीय के अंतिम संस्कार (Queen Elizabeth Funeral) में कैंटरबरी के आर्चबिशप ने कहा कि कुछ ही नेताओं को इतना प्यार मिलता है, जितना हमने दिवंगत महारानी के लिए देखा है. 
  12. महारानी एलिजाबेथ के पड़पोते जॉर्ज और उनकी पड़पोती शैरलट भी महारानी की अंतिम यात्रा में शामिल हुए . सोमवार को वेस्टमिंस्टर एबी में वो शाही परिवार के सदस्यों के साथ अपनी पड़दादी के ताबूत के पीछे चले.
  13. Advertisement
Featured Video Of The Day
PM Modi Maharashtra Visit: मुंबईकरों को बड़ा तोहफा, पहली अंडरग्राउंड मेट्रो का किया उद्घाटन