North Korea ने सालों बाद Japan के साथ किया यह "हिंसक काम", पलटवार की मिली चेतावनी

North Korea-Japan: अधिकांश देश किसी देश के ऊपर से बैलिस्टिक मिसाइल (Ballistic Missile ) गुज़ारने से बचते हैं क्योंकि इसे सामान्य तौर पर हमला समझा जा सकता है. इसे उकसाने वाला कृत्य माना जा सकता है.

Advertisement
Read Time: 24 mins
जापान(Japan) के ऊपर से उत्तर कोरिया (North Korea) ने 2017 के बाद से पहली बार मिसाइल दागी है (प्रतीकात्मक तस्वीर)

उत्तर कोरिया (North Korea) ने मंगलवार को मध्यम दूरी की बैलिस्टिक मिसाइल (Ballistic Missile) दागी, जो जापान (Japan) के ऊपर से गुजरते हुए प्रशांत महासागर (Pacific Sea) में जा गिरी. बीबीसी ने मंगलवार को अपनी रिपोर्ट में यह जानकारी दी. उत्तर कोरिया की ओर से जापान (Japan) के ऊपर से मिसाइल दागे जाने को जापान और अमेरिका का ध्यान आकर्षित करने के लिए जानबूझकर किए गए काम की तरह देखा जा रहा है.  बीबीसी के अनुसार बैलिस्टिक मिसाइल 22 मिनट तक हवा में रहने के बाद प्रशांत महासागर में गिरी और उससे पहले इसने करीब 4,500 किलोमीटर का दूरी तय किया. हालांकि ये अमेरिकी द्वीप गुआम से बहुत दूरी पर हुआ.

प्रधानमंत्री फुमियो किशिदा (Japanese Prime Minister Fumio Kishida ) ने कहा, “उत्तर कोरिया की ओर से हाल ही में किए गए परीक्षण की कड़ी निंदा करता हूं.  मैं मौजूदा स्थिति को लेकर राष्ट्रीय सुरक्षा परिषद के साथ बातचीत करूंगा.” उन्होंने कहा कि वह स्थिति को लेकर राष्ट्रीय सुरक्षा परिषद के साथ चर्चा करेंगे. श्री किशिदा ने इस प्रक्षेपण को एक हिंसक व्यवहार करार दिया.

जापान के ऊपर से उत्तर कोरिया ने 2017 के बाद से पहली बार मिसाइल दागी है और इसे जापान के लिए एक चेतावनी के रूप में देखा जा रहा है. संयुक्त राष्ट्र ने उत्तर कोरिया को बैलिस्टिक और परमाणु हथियारों का परीक्षण करने से प्रतिबंधित किया हुआ है. बिना किसी पूर्व चेतावनी या परामर्श के अन्य देशों की ओर या उसके ऊपर मिसाइलें दागना अंतरराष्ट्रीय मानदंडों का उल्लंघन माना जाता है.

Advertisement

रिपोर्ट में कहा गया कि अधिकांश देश ऐसा करने से बचते हैं क्योंकि इसे सामान्य तौर पर हमला समझा जा सकता है. यह परमाणु परीक्षण जैसा बड़ा मामला नहीं है, लेकिन इसे उकसाने वाला कृत्य माना जा सकता है. जापान के प्रधानमंत्री कार्यालय ने बताया था कि उत्तर कोरिया की ओर से एक मिसाइल दागी गई, जिसके जापान के ऊपर गुजरते हुए प्रशांत महासागर में गिरने की आशंका है. देश के होक्काइदो और आओमोरी क्षेत्र में ट्रेन सेवाएं कुछ समय के लिए निलंबित की गईं थी, जो अब बहाल कर दी गई हैं.

Advertisement

जापान के अधिकारियों ने आस-पास की इमारतों को खाली करने के वास्ते पूर्वोत्तर क्षेत्र के निवासियों के लिए ‘जे -अलर्ट' जारी किया है. वर्ष 2017 के बाद पहली बार ऐसा ‘अलर्ट' जारी किया गया है. जबकि रक्षा मंत्री यासुकाजू हमादा ने कहा कि जापान पलटवार करने की क्षमता रखता है और अपनी सुरक्षा के लिए किसी भी विकल्प को चुन सकता है.

Advertisement

अमेरिका में राष्ट्रीय सुरक्षा परिषद प्रवक्ता एड्रिएन वाटसन ने इसे खतरनाक और लापरवाह कृत्य बताया, जो कि इस क्षेत्र को अशांत कर सकता है.

Advertisement
Featured Video Of The Day
Assam Flood Update: Brahmaputra और सहायक नदियों में बाढ़ से असम के करीब 24 Lakh लोग प्रभावित