F-16 लड़ाकू विमान परमाणु हथियार ले जाने में सक्षम, यूक्रेन को देने पर बढ़ेगा संघर्ष : रूस

रूस (Russia) के विदेश मंत्री सर्गेई लावरोव (Sergei Lavrov) ने सोमवार को कहा कि अमेरिका (America) निर्मित एफ-16 लड़ाकू विमान परमाणु हथियारों को 'समायोजित' कर सकते हैं और चेतावनी दी कि कीव को इनकी आपूर्ति करने से संघर्ष और बढ़ेगा.

F-16 लड़ाकू विमान परमाणु हथियार ले जाने में सक्षम, यूक्रेन को देने पर बढ़ेगा संघर्ष : रूस

यूक्रेन को F-16 लड़ाकू विमान अमेरिका के द्वारा देने के मामले में रूस ने प्रतिक्रिया दी है. (फाइल फोटो)

रूस (Russia) के विदेश मंत्री सर्गेई लावरोव (Sergei Lavrov) ने कहा कि अगर अमेरिका अपने F-16 लड़ाकू विमान (F-16 fighter jet) यूक्रेन को देता है तो इससे संघर्ष और बढ़ेगा क्योंकि ये परमाणु हथियार ले जाने में सक्षम हैं. मंत्रालय की वेबसाइट पर ट्रांसक्रिप्ट के अनुसार, ताजिकिस्तान के दुशांबे में एक सैन्य अड्डे पर एक भाषण में लावरोव ने कहा, "हमें यह ध्यान रखना चाहिए कि एफ-16 के संशोधनों में से एक परमाणु हथियारों को 'समायोजित' कर सकता है." रूस के विदेश मंत्री सर्गेई लावरोव ने सोमवार को कहा कि अमेरिका निर्मित एफ-16 लड़ाकू विमान परमाणु हथियारों को 'समायोजित' कर सकते हैं और चेतावनी दी कि कीव को इनकी आपूर्ति करने से संघर्ष और बढ़ेगा. "अगर वे इसे नहीं समझते हैं, तो वे सैन्य रणनीतिकारों और योजनाकारों के रूप में बेकार हैं."

यूक्रेन के राष्ट्रपति ने अमेरिका से की थी अपील

रायटर्स की खबर के अनुसार यूक्रेन के राष्ट्रपति वलोडिमीर जेलेंस्की लंबे समय से F-16 लड़ाकू विमान के लिए अमेरिका से मांग कर रहे थे. उनका कहना है कि यूक्रेनी पायलटों के हाथ में F-16 लड़ाकू विमान लगने से रूस की हार होगी. अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन ने पिछले महीने G-7 नेताओं से कहा था कि वाशिंगटन यूक्रेनी पायलटों को F-16 लड़ाकू विमानों की ट्रेनिंग प्रदान करेगा. घोषणा के बाद से ही रूस की ओर से आपत्ति आने लगी थी.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

यह भी पढ़ें :