Elon Musk के दूसरे देशों के साथ संबंध "जांच के लायक" : अमेरिकी राष्ट्रपति Joe Biden

अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन (Joe Biden) ने कहा है कि मुझे लगता है कि इलॉन मस्क (Elon Musk) के दूसरे देशों के साथ सहयोग और तकनीकी संबंधों की जांच किए जाने लायक है.

Advertisement
Read Time: 15 mins
J

अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन (Joe Biden) ने बुधवार को कहा कि इलॉन मस्क (Elon Musk) के दूसरे देशों के साथ संबंध जांच किए जाने लायक हैं. इलॉन मस्क द्वारा ट्विटर (Twitter) का अधिगृहण किए जाने के बाद इसमें सऊदी (Saudi) हिस्सेदारी पर उठे प्रश्नों के जवाब में जो बाइडेन ने यह कहा. जो बाइडेन ने एक पत्रकार के प्रश्न पर उत्तर देने से पहले थोड़ी देर रुक कर कहा- कि "इलॉन मस्क का दूसरे देशों के साथ सहयोग और तकनीकी संबंध देखे जाने लायक है."

आगे उन्होंने कहा, "मैं यह नहीं कह रहा हूं कि वो कुछ ग़लत कर रहे हैं या नहीं...मैं इतना ही कहूंगा."

पिछले महीने आई रिपोर्ट्स में सामने आया था कि बाइडेन प्रशासन इलॉन मस्क के  $44 बिलियन के ट्विटर अधिग्रहण सौदे की राष्ट्रीय सुरक्षा जांच करने पर विचार कर रहा है क्योंकि निवेशकों का एक विशेष समूह इस खरीद के पीछे है.  

इन निवेशकों में सऊदी अरब के प्रिंस अलवालीद बिन तलाल और कतर का संप्रभु वेल्थ फंड भी शामिल है.   

दो अमेरिकी सांसदों ने ट्विटर डील की जांच करने के आदेश दिए जाने की मांग की है ताकि यूज़र की जानकारी को मानवाधिकार कार्यकर्ताओं और सऊदी सरकार के विरोधियों के खिलाफ प्रयोग में लाए जाने से रोका जा सके.

कनीकट से अमेरिकी सांसद क्रिस मर्फी ने कहा, "हमें चिंता होनी चाहिए कि सऊदी अब सोशल मीडिया प्लैटफॉर्म ट्विटर में दूसरा सबसे बड़ा हिस्सेदार है जबकि सऊदी का राजनैतिक आवाजों को दबाने और अमेरिकी राजनीति को प्रभावित करने में बड़ा हित है."

रूस द्वारा यूक्रेन पर आक्रमण किए जाने के बाद इलॉन पर व्लादिमिर पुतिन की ओर झुकाव रखने के भी आरोप लगे थे. इतना ही नहीं इलॉन मस्क ने ताइवान पर कहा था कि इस स्वशासित द्वीप को चीन का हिस्सा होना चाहिए- चीनी अधिकारियों ने इसका स्वागत किया था जबकि ताइवानी अधिकारियों को इस बयान से नाराज़गी हो गई थी.  

Advertisement

आलोचक इलॉन मस्क के चीन साथ औद्योगिक संबंधों पर सवाल उठाते हैं, जिसके लगातार अमेरिका के साथ संबंध खराब हो रहे हैं.   

इलॉन मस्क की टेस्ला इलेक्ट्रिक ऑटो कंपनी ने चीन के शंघाई में अपना उत्पादन रिकॉर्ड स्तर पर शुरू किया है.  

Advertisement
Featured Video Of The Day
Tamil Nadu के Deputy CM की शपथ लेंगे Udhayanidhi Stalin | Breaking News | M K Stalin | NDTV India