हैती के तटवर्ती क्षेत्र में 7.2 तीव्रता का भूकंप, कई इमारतें गिरी, 29 की मौत

नेशनल सेंटर फॉर सिस्मोलॉजी के मुताबिक, शनिवार शाम Port-au-Prince, Haiti के निकट रिक्टर पैमाने पर 7.2 तीव्रता वाले भूकंप के झटके महसूस किए गए.

Advertisement
Read Time: 23 mins
P
पोर्ट-औ-प्रिंस:

नेशनल सेंटर फॉर सिस्मोलॉजी के मुताबिक, शनिवार शाम Port-au-Prince, Haiti के निकट रिक्टर पैमाने पर 7.2 तीव्रता वाले भूकंप के झटके महसूस किए गए. एजेंसी के अनुसार, भूकंप का केंद्र Port-au-Prince, Haiti से 118 किलोमीटर पश्चिम (W) में था. भूकंप भारतीय समयानुसार 5:59 PM बजे सतह से 10 किलोमीटर की गहराई में आया.  भूकंप की वजह से कई इमारतें गिर गई हैं. यहां करीब 29 लोगों की मौत हो गई है.

भूकंप के झटके निम्नलिखित इलाकों में महसूस किए गए:

भूकंप के केंद्र के पास रहने वाली 21 वर्षीय क्रिस्टेला सेंट हिलायर ने एएफपी को बताया, "कई घर तबाह हो गए हैं, लोग मारे गए हैं और कुछ अस्पताल में हैं." "हर कोई अब सड़क पर है और झटके आते ही जा रहे हैं." भूकंप के शुरुआती लंबे झटकों को अधिकांश कैरेबियन में महसूस किया गया. प्रत्यक्षदर्शियों द्वारा पोस्ट की गई तस्वीरों के अनुसार, हैती के दक्षिण-पश्चिमी प्रायद्वीप में स्कूलों के साथ-साथ घरों को भी नुकसान पहुंचा है. देश की नागरिक सुरक्षा एजेंसी के प्रमुख जेरी चांडलर ने संवाददाताओं को बताया कि 29 लोगों की मौत की सूचना है और तलाशी के प्रयास जारी हैं.

हैती ने आपातकाल की स्थिति घोषित कर दी है, और व्हाइट हाउस के एक अधिकारी ने कहा कि अमेरिकी राष्ट्रपति जो बिडेन ने "तत्काल" सहायता प्रयासों को मंजूरी दे दी है. हैती के सुदूर पश्चिमी छोर पर जेरेमी शहर के निवासी जॉब जोसेफ ने एएफपी को बताया, "घर और उनके आसपास की दीवारें ढह गई हैं. गिरजाघर की छत गिर गई है."

Advertisement

हैती के प्रधान मंत्री एरियल हेनरी ने ट्विटर पर लिखा, "मैं पीड़ितों की सहायता के लिए अपने प्रशासन के सभी संसाधन जुटा रहा हूं." उन्होंने राष्ट्र को एकजुट होने का आह्वान किया. भूकंप के फौरन बाद, अमेरिकी भूवैज्ञानिक सर्वेक्षण ने सुनामी की चेतावनी जारी करते हुए कहा कि हैती के तट पर तीन मीटर (लगभग 10 फीट) तक की लहरें संभव हैं, लेकिन इसके तुरंत बाद चेतावनी हटा ली गई.

Advertisement

जनवरी 2010 में 7.0 तीव्रता के भूकंप ने पोर्ट-ऑ-प्रिंस और आसपास के शहरों को खंडहरों में बदल दिया था, 200,000 से अधिक लोगों की मौत हुई थी और 300,000 के करीब लोग घायल हुए थे. डेढ़ लाख से अधिक हाईटियन बेघर हो गए थे.

Advertisement

क्या आप इसी क्षेत्र में रहते हैं, क्या आपने भूकंप के झटके महसूस किए? अपना अनुभव बांटने के लिए कमेंट बॉक्स का प्रयोग करें, या अपने फोटो और वीडियो @ndtvindia पर ट्वीट करें.

Advertisement
Featured Video Of The Day
Vidisha Rail Factory: युवा रोजगार के लिए कर रहे हैं पलायन, 'शो पीस' बना रेल कारखाना | NDTV India