Dubai में Startup कंपनियों के लिए Rent-Free Office खोलने का सुनहरा मौका  

दुबई (Dubai) में 80 से ज़्यादा स्टार्टअप्स (Startups) को स्केल2दुबई ('Scale2Dubai') प्रोग्राम में चुना जाएगा जिन्हें डिस्ट्रिक्ट 2020 (District 2020) में बिना किराया दिए ऑफिस (Office) खोलने का मौका मिल सकता है.   

Advertisement
Read Time: 14 mins

दुबई (Dubai) दुनिया का जाना-माना बिज़नेस सेंटर (Business Center) है और यहां ऑफिस का किराया (Office Rent) सुन कर किसी के भी होश उड़ सकते हैं. ऐसे में दुबई में दो साल बिना किराए के ऑफिस खोलना किसी भी स्टार्टअप कंपनी (Startup Company) के लिए सपने जैसा है. लेकिन दुबई ग्लोबल( Global) स्टार्टअप कंपनियों को अपने इनोवेशन स्पेस में जगह देकर ये सपना सच करने जा रहा है. दुबई में फिलहाल एक्सपो 2020 (Expo 2020) चल रहा है और मार्च 31 के बाद इस जगह को डिस्ट्रिक्ट 2020 (District 2020) के नाम से जाना जाएगा. दुबई की इस जानी-मानी जगह पर ऑफिस खोलने के लिए कई स्टार्टअप कंपनियां किस्मत आज़मा रही हैं.

यह भी पढ़ें:- दुबई की फर्म दुनिया की पहली हाइड्रोजन से चलने वाली फ्लाइंग बोट लॉन्च करेगी

दुबई एक्सपो के बाद  इस साल अक्टूबर के आखिर या नवंबर में इस जगह को ऑफिस स्पेस पर किराया देने के लिए खोला जाएगा. लेकिन 80 से ज़्यादा स्टार्टअप्स को स्केल2दुबई ('Scale2Dubai') प्रोग्राम में चुना जाएगा जिन्हें दुबई में बिना किराया ऑफिस खोलने का मौका मिल सकता है.   

गल्फ न्यूज़ के अनुसार, "District 2020 के वाइस प्रेसिडेंट नदीम मेहरा ने कहा, " हमने ‘Scale2Dubai' प्रोग्राम के लिए एप्लीकेशन शॉर्टलिस्ट कर ली हैं. इसमें कुछ क्राइटेरिया पूरा करने वाली कंपनियों को चुना जाएगा और उन्हें दो साल मुफ्त किराए की सुविधा दी जाएगी और वीज़ा में सहायता दी जाएगी. वो दुबई में आराम से आ सकेंगे और यहां के इकोसिस्टम से जुड़ सकेंगे."

Advertisement

ये स्टार्टअप ग्रीन एनर्जी, स्मार्ट सिटी इनोवेशन, स्मार्ट मोबिलिटी और तकनीक के क्षेत्र से होंगे साथ ही उन्हें अपने देशों में भी अच्छा प्रदर्शन दिखाना होगा. अक्टूबर से कंपनियों के लिए 115,000 स्क्वायर मीटर क्षेत्र लीज़ के लिए उपलब्ध रहेगा. दुबई अपने यहां दुनिया का बेहरीन टेलेंट आकर्षित करने की कोशिश कर रहा है. इसके लिए राष्ट्रीय स्तर पर कदम उठाए जा रहे हैं.  
 

Advertisement
Featured Video Of The Day
Work Pressure: काम का दबाव जानलेवा क्यों? जानें इसके कारण और समाधान! | Hum Log
Topics mentioned in this article