World Excusive : क्या Donald Trump अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव फिर से लड़ेंगे? NDTV से बातचीत में दिया जवाब

डॉनल्ड ट्रंप ने राष्ट्रपति पद के लिए उम्मीदवारी के अलावा भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ अपने तालमेल के बारे में बात की. उन्होंने कहा, " मेरा भारत के साथ और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ बेहतरीन रिश्ता रहा है."

Advertisement
Read Time: 19 mins

बेडमिन्सटर, न्यू जर्सी:

अमेरिका  (US) के पूर्व राष्ट्रपति डोनल्ड ट्रंप (Donald Trump) ने यह पूरी तरह से साफ कर दिया है कि वो 2024 में एक बार फिर राष्ट्रपति पद के लिए चुनाव लड़ेंगे. उन्होंने कहा, "सब चाहते हैं कि मैं चुनाव लडूं".  डॉनल्ड ट्रंप ने दावा किया है कि अब तक हुए लोकप्रियता सर्वे में वो सबसे आगे चल रहे हैं, चाहें वो रिपब्लिकन पार्टी (Republican Party) के हों या विपक्षी. डॉनल्ड ट्रंप ने कहा, " मैं इस सर्वे में और हर सर्वे में आगे चल रहा हूं, मुझे लगता है कि मैं निकट भविष्य में जल्द ही फैसला लूंगा. और मुझे लगता है कि मेरे फैसले से बहुत से लोगों को खुशी होगी."   

 NDTV को दिए एक्सक्लूसिव इंटरव्यू में, उनसे पूछा गया कि क्या भारतीय-अमेरिकी व्यापारी शलभ कुमार का उनके साथ होना क्या इस बात का संकेत है कि वो 2024 में भी चुनाव लडेंगे? शलभ लंबे समय से ट्रंप के साथ जुड़े हुए हैं और उनकी कैंपेन में पैसा लगाते रहे हैं.  इस सवाल पर डोनाल्ड ट्रंप ने कहा, " हम लंबे समय से दोस्त हैं. साल 2016 और फिर 2020 के चुनाव प्रचार में वो मेरे साथ थे." 

इसके बाद डॉनल्ड ट्रंप ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ अपने तालमेल के बारे में बात की. उन्होंने कहा, " मेरा भारत के साथ और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ बेहतरीन रिश्ता रहा है.... हम दोस्त रहे हैं. मुझे लगता है कि वो उम्दा व्यक्ति हैं और ज़ोरदार काम कर रहे हैं. उनका काम आसान नहीं है. लेकिन हम एक दूसरे को लंबे समय से जानते हैं. वो अच्छे हैं." 

जब उनसे पूछा गया कि उनके यह कहने का क्या अर्थ है कि अगर वो चुनाव लड़ेंगे तो "बहुत से लोग खुश होंगे", इसके जवाब में उन्होंने कहा, मुझे ऐसा लगता है. कई लोग और कुछ लोग नाखुश होंगे."  

Advertisement

डॉनल्ड ट्रंप के साथ खड़े शलभ कुमार से पूछा गया कि क्या अब यह स्पष्ट है कि डॉनल्ड ट्रंप एक उम्मीदवार हैं? उन्होंने जवाब दिया, "पूरी तरह से, इन्हें दोबारा चुनाव लड़ना चाहिए. यह हमारा मानना है. और आप जानते हैं, यह बहुत अच्छा होगा कि अगर वो दोबारा चुनाव लड़ें. मेरा मतलब है कि भारतीय समुदाय "ट्रंप 47" साकार होते देखना चाहेगा. वह डॉनल्ड ट्रंप की कैंपेन के बारे में  बता रहे थे जो ट्रंप को अमेरिका का 47वां राष्ट्रपति बनाने के लिए है. 

Advertisement

क्या रिपब्लिकन पार्टी से कोई और भी राष्ट्रपति पद का उम्मीदवार होगा? इस पर कुमार ने जवाब दिया, " ट्रंप ही रिपब्लिकन पार्टी हैं." 
 

Advertisement
Topics mentioned in this article