वॉल्ट डिजनी ने व्यवसाय को "सुगम" बनाने के लिए शुरू की 7000 कर्मचारियों की छंटनी

वॉल्ट डिजनी कंपनी ने सोमवार को 7000 कर्मचारियों की छंटनी शुरू कर दी है. पिछले कुछ समय से मनोरंजन उद्योग में भारी नुकसान देखा जा रहा है. कंपनियों को अरबो डॉलर का नुकसान उठाना पड़ा है.

विज्ञापन
Read Time: 15 mins
डिजनी कंपनी ने शुरू की 7000 कर्मचारियों की छंटनी
लॉस एंजेलिस:

आर्थिक मंदी का प्रभाव अब एंटरटेनमेंट इंडस्ट्री पर भी दिखने लगा है. वॉल्ट डिजनी कंपनी ने सोमवार को 7000 कर्मचारियों की छंटनी शुरू कर दी है. हालांकि, कंपनी ने छंटनी करने की घोषणा इस साल की शुरुआत में ही कर दी थी. लागत को नियंत्रित करने और अधिक सुव्यवस्थित व्यवसाय बनाने की कोशिश में कंपनी ने यह कदम उठाया है. रॉयटर्स ने बॉब इगर के पत्र का हवाला देते हुए वॉल्ट डिजनी कंपनी के इस कदम की जानकारी दी थी. मामले के जानकार एक व्यक्ति के अनुसार, डिजनी एंटरटेनमेंट, डिजनी पार्क, एक्सपीरियंस, प्रोडक्ट और कॉरपोरेट सेक्शन से लोग प्रभावित होंगे. वहीं ईएसपीएन भी कटौती में शामिल हो सकता है. 

रॉयटर की खबर के मुताबिक, पिछले कुछ समय से मनोरंजन उद्योग में भारी नुकसान देखा जा रहा है. कई कंपनियों ने कर्मचारियों की छंटनी शुरू कर दी है. इन मीडिया कंपनियों को अरबो डॉलर का नुकसान उठाना पड़ा है. इस कारण कंपनियों ने अपने खर्च में कटौती करना शुरू कर दिया है. उन्होंने खर्च पर लगाम लगाना शुरू कर दिया, जब नेटफ्लिक्स ने 2022 की शुरुआत में बताया कि उसके ग्राहक कम हो रहे हैं और वॉल स्ट्रीट ने ग्राहकों की वृद्धि पर लाभप्रदता को प्राथमिकता देना शुरू कर दिया.

इगर ने कहा कि डिज़नी कर्मचारियों के पहले समूह को सूचित करना शुरू कर देगा, जो अगले चार दिनों में कर्मचारियों की संख्या में कटौती से प्रभावित हैं. नौकरी में कटौती का दूसरा बड़ा दौर अप्रैल में होगा, "कई हजार और कर्मचारियों की कटौती के साथ" पत्र में कहा गया है कि अंतिम दौर गर्मियों की शुरुआत से पहले शुरू होगा.

Advertisement

बरबैंक मनोरंजन समूह ने फरवरी में घोषणा की कि वह लागत में 5.5 अरब डॉलर बचाने और अपने पैसे खोने वाले स्ट्रीमिंग व्यवसाय को लाभदायक बनाने के प्रयास के तहत 7,000 नौकरियों को खत्म कर देगा. इगर ने लिखा, "कई सहयोगियों और दोस्तों के डिज्नी छोड़ने की कठिन वास्तविकता कुछ ऐसी नहीं है जिसे हम हल्के में लेते हैं. यह देखते हुए कि कई कर्मचारियों के जीवन में "डिज्नी" में काम करना एक जुनून की तरह है. छंटनी के विवरण को कंपनी द्वारा बारीकी से संरक्षित किया गया है. हालांकि, अंदरूनी सूत्रों के मुताबिक, प्रत्याशित कटौती 3 अप्रैल को डिज्नी की वार्षिक शेयरधारक बैठक से पहले की होगी.

Advertisement
(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)
Featured Video Of The Day
NDTV की खबर का असर: Bhopal में DJ की आवाज से बच्चे की मौत, मानवाधिकार आयोग ने लिया एक्शन
Topics mentioned in this article