अमेरिका में खतरनाक ठंड और "Bomb" चक्रवात का कहर, लगभग 5000 उड़ानें रद्द; लाखों घरों की बत्ती गुल

अमेरिका इस वक्त भीषण सर्दी की चपेट की चपेट में है. देश के कई हिस्सों में बर्फबारी के साथ बर्फीली हवाएं चल रही हैं. बर्फीले तूफान ने राजमार्गों को बंद कर दिया, यहां तक कि हजारों उड़ानें कैंसिल करनी पड़ी.

विज्ञापन
Read Time: 26 mins

अमेरिका की 70 फीसदी आबादी मौसम की चेतावनी के दायरे में है.

वाशिंगटन:

अमेरिका में इस साल भीषण ठंड और बर्फबारी का कहर देखने को मिल रहा है. बॉम्ब साइक्लोन की वजह से एक लाख से अधिक अमेरिकियों के घरों की बिजली गुल हो गई, जिस वजह से उन्हें शुक्रवार के दिन अंधेरे में रहना पड़ा. दरअसल सर्दियों के बर्फीली तूफान ने देश को घेर लिया. जिसने राजमार्गों को बंद कर दिया, उड़ानें बंद कर दीं और ये खतरनाक मौसम क्रिसमस यात्रियों के लिए भी परेशानी का सबब बन गया. भारी हिमपात में हवा इतनी ठंडी है कि तुरंत उबलते पानी को बर्फ में बदल देता है. रिपोर्ट्स के मुताबिक, अमेरिका की 70 फीसदी आबादी मौसम की चेतावनी के दायरे में है.

हैम्बर्ग, न्यूयॉर्क में, 39 वर्षीय जेनिफर ऑरलैंडो ने एएफपी को बताया, "मैं सड़क के उस पार नहीं देख सकती." "हम कहीं नहीं जा रहे हैं." उन्होंने कहा कि हाईवे पर एक वाहन के बिजली के तार से टकरा जाने के कारण चार घंटे तक बिजली गुल रही. ट्रैकर poweroutage.us के अनुसार, भीषण ठंड उन सैकड़ों हजारों बिजली ग्राहकों के लिए तत्काल चिंता का विषय है, जो बिना बिजली के थे. एक स्कूल शिक्षक और स्वयंसेवक रोजा फाल्कन ने एएफपी को बताया कि एल पासो, टेक्सास में, मेक्सिको से आए हताश प्रवासियों की चर्चों, स्कूलों और एक नागरिक केंद्र में भीड़ लग गई. लेकिन कुछ ने अभी भी -15 फ़ारेनहाइट तापमान में बाहर रहने का विकल्प चुना क्योंकि उन्हें इमीग्रेशन अथॉरिटी का डर है.

शिकागो में, नाइट मिनिस्ट्री के बर्क पैटन, बेघरों की मदद करने के लिए समर्पित एक गैर-लाभकारी संस्था ने कहा: "हम हाथ और पैर के साथ-साथ कोट, टोपी, दस्ताने, थर्मल अंडरवियर, कंबल और स्लीपिंग बैग सहित ठंडे मौसम के गियर मुहैया करा रहे हैं" साल्वेशन आर्मी के शिकागो क्षेत्र के कमांडर मेजर कालेब सेन ने कहा कि लोगों के लिए भयानक मौसम से बचने के लिए संगठन के पास शेल्टर है, "कुछ लोग जिन्हें हम अभी देख रहे हैं, वे इस साल बस बेघर हो गए हैं," "इनमें से कुछ लोग वास्तव में डरे हुए हैं, "

Advertisement

कैलेडन, ओंटारियो की जेनिफर कैंपबेल ने एएफपी को बताया, "मुझे लगता है कि हर कुछ वर्षों में हमें कुछ बड़े तूफान आते हैं और हम बस एडजस्ट कर लेते हैं, हम कनाडाई हैं, हम ऐसा ही करते हैं." उत्तर और दक्षिण डकोटा, ओक्लाहोमा, आयोवा और अन्य जगहों पर परिवहन विभागों ने लगभग जीरो विजिबिलिटी व्हाइटआउट्स, बर्फ से ढकी सड़कों और बर्फ़ीले तूफ़ान की स्थिति की सूचना दी और निवासियों से घर में रहने का आग्रह किया.

Advertisement

ओक्लाहोमा में गुरुवार को कम से कम दो यातायात मौतों की सूचना मिली थी. केंटकी के गवर्नर एंडी बेशियर ने अपने राज्य में तीन लोगों की पुष्टि की. स्थानीय मीडिया के अनुसार, ओहियो में, 50 वाहनों के ढेर में कम से कम एक व्यक्ति की मौत हो गई, जबकि मिशिगन में नौ ट्रैक्टर ट्रेलरों से जुड़े एक दुर्घटना ने यातायात को बाधित कर दिया. ड्राइवर्स को सड़कों पर न जाने की चेतावनी दी जा रही थी. न्यूयॉर्क के गवर्नर कैथी होचुल ने एक प्रेस वार्ता में कहा, "सड़कें आइस स्केटिंग रिंक की तरह बनने जा रही हैं और गाड़ी के टायर इसे संभाल नहीं सकते."

Advertisement

फ़्लाइट ट्रैकिंग वेबसाइट फ़्लाइटअवेयर के अनुसार, न्यूयॉर्क, सिएटल और शिकागो के ओ'हारे में कई अंतरराष्ट्रीय केंद्रों पर, लगभग 5,000 अमेरिकी उड़ानें शुक्रवार को रद्द कर दी गईं और अन्य 7,600 का समय बदल दिया गया. क्रिस्टीन लेरोसेन ने एबीसी 7 को बताया कि वह वैंकूवर से उड़ान भरने में असमर्थ रही. उन्होंने बताया, "मुझे अपने भाई को मुझे सिएटल ले जाने के लिए लाना पड़ा - डेनवर जाने के लिए सिएटल से बाहर एक उड़ान बुक करनी पड़ी, मेरी सिएटल की उड़ान में देरी हुई, मेरी डेनवर की उड़ान में देरी हुई और अब उन्होंने मेरा सामान खो दिया, " 

Advertisement

बम साइक्लोन भारी वर्षा या बर्फबारी की वजह बनते हैं, तटों पर बाढ़ का कारण भी बन सकते हैं, साथ ही इससे तूफान आते हैं और तेज हवाएं भी. NWS ने ट्वीट किया कि टोरंटो में मौसम विज्ञानी केल्सी मैकवेन ने ट्वीट किया कि एरी झील में 26 फीट (आठ मीटर) तक की लहरें उठीं, जबकि ओहियो के फेयरपोर्ट हार्बर में 74 मील (120 किलोमीटर) प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं चलीं. ग्लासगो, मोंटाना में NWS के लिए प्रमुख फोरकास्टर रिच मालियावको, जहां रात भर हवा -60 फ़ारेनहाइट तक ठंडी  हो गई, उन्होंने चेतावनी दी कि मौसम बेहद खतरनाक था. 

ये भी पढ़ें : अमेरिकी कोर्ट ने मरीन कॉर्प्स में दाढ़ी रखने, पगड़ी वाले सिख सैनिकों को काम की इजाजत दी

ये भी पढ़ें : "अभी बहुत कुछ करना है": नेपाल में जेल से रिहा होने के बाद बोला सीरियल किलर चार्ल्स शोभराज

Topics mentioned in this article