China ने भारतीय किशोर को दिया "बिजली का झटका, मारी लात," अरुणाचल से "किया था अगवा"

China की सेना PLA द्वारा कथित तौर पर अगवा हुए किशोर के पिता ओपांग तारोन ने पत्रकारों को बताया,  "मीरम को पूरा समय आंख पर पट्टी और हाथ बांध कर रखा गया. मीरम को तभी खोला जाता जब उसे खाना होता था या शौचालय जाना होता. लेकिन, उन्होंने उसे खाना ठीक दिया."

Advertisement
Read Time: 24 mins
C
ईटानगर:

चीन (China) की सीमा से लगते अरुणाचल प्रदेश (Arunachal Pradesh) से कथित तौर पर चीन के द्वारा अगवा हुए भारतीय किशोर को सोमवार शाम उसके परिवार को सौंप दिया गया. इसके बाद लापता हुए किशोर के पिता ने आरोप लगाया है कि उनके बेटे को चीन में प्रताड़ना दी गई. डिप्टी कमिश्नर शास्वत सौरभ ने बताया, "सोमवार की शाम सिआंग (Siang) ज़िले के टूटिंग (Tuting) में  एक समारोह में भारतीय सेना से मीरम तारोन (Miram Taron) को उसके माता-पिता को सौंप दिया था." घर लौटने पर स्थानीय प्रशासन और पंचायत नेताओं ने मिरम तारोन का दिल खोल कर स्वागत किया था. इससे पहले 27 जनवरी को अरुणाचल से सांसद और कानून और न्याय मंत्री किरण रिजिजू ने मीरम तारोन के भारत लौटने की सूचना दी थी.  

मीरम के पिता ओपांग तारोन (Opang Taron) ने कहा कि उनका बेटा इस पूरी घटना से बहुत डर गया है और मानसिक तौर पर बहुत परेशान है. 

Advertisement

ओपांग तारोन ने आरोप लगाया कि उनके बेटे को एक हफ्ते से ज़्यादा समय तक  चीन की पीपल्स लिबरेशन आर्मी (PLA) ने आंख पर पट्टी बांध कर अपनी हिरासत में रखा था.  

Advertisement

समारोह में ओपांग तारोन ने समारोह में आए रिपोर्टर्स को बताया,  "वो अभी भी सकते में है. उसे पीठ पर लात मारी गई और शुरआत में एक हल्का बिजली का झटका भी दिया गया.  उसे पूरा समय आंख पर पट्टी बांध कर रखा गया और उसके हाथ भी बंधे हुए थे. चीनी सेना से उसे तभी खोला जब उसे खाना होता था या शौचालय जाना होता था. लेकिन, उन्होंने उसे खाना ठीक दिया."

Advertisement

यह भी पढ़ें: अरुणाचल के लापता किशोर को चीनी सेना ने भारत को लौटाया, केंद्रीय मंत्री ने दी जानकारी

17 साल के मीरम को कथित तौर पर 18 जनवरी को चीन की सेना ने LAC(Line of Actual Control) पकड़ लिया था. यह घटना लुंगाटा जोर इलाके (Lungta Jor area) में हुई बताई गई. मीरम के दोस्त जॉनी यायिंग (Johny Yaying) ने बताया था कि वो लोग शिकार जा रहे थे जहां मीरम को PLA ने  हुए अगवा  कर लिया.  यायिंग मौके से भागने में कामयाब हुआ था और प्रशासन को इसकी जानकारी दी थी. अरुणाचल प्रदेश की चीन के साथ 1,080 किलोमीटर की सीमा लगती है.  

Advertisement

चीनी सेना ने 27 जनवरी को  मीरम को अंजॉ (Anjaw) ज़िले में किबिथू (Kibithu) के पास  वाचा-दमाई ( Wacha-Damai) इंटीग्रेशन प्वाइंट पर भारतीय सेना को सौंप दिया था. यहां उसे क्वारेंटीन रखा गया और क़ानूनी औपचारिकताएं पूरी की गईं. 

इससे पहले सितंबर 2020 में PLA ने अरुणाचल प्रदेश के ऊपरी ज़िले सुबानसिरी से  कथित तौर पर पांच लड़कों को पकड़ लिया था और करीब एक हफ्ते बाद छोड़ा था. 

Featured Video Of The Day
Meena Kumari की खातिर क्यों ठुकरा दिया प्राण ने Film Fare Award | Bollywood Trivia | Entertainment