चीन में तूफान और भारी बारिश का कहर, भूस्खलन में 12 की मौत

भूस्खलन सुबह करीब 8 बजे हेंगयांग शहर के यूलिन गांव में हुआ. इसमें एक घर का हिस्सा ढह गया, जिसमें 18 लोग दब गए. बचाव दल ने 12 शव और छह घायलों को निकाला है.

Advertisement
Read Time: 3 mins
बीजिंग:

रविवार को चीन के हुनान में तूफान से भारी नुकसान की खबर सामने आई है. दरअसल तूफान में भारी बारिश के कारण भूस्खलन हुआ, जिसमें 12 लोगों की मौत हो गई और छह अन्य घायल हो गए. आपातकालीन कमान सेंटर ने कहा कि भूस्खलन सुबह करीब 8 बजे हेंगयांग शहर के यूलिन गांव में हुआ. इसमें एक आवासीय घर का हिस्सा बह गया, जिसमें अठारह लोग दब गए. बचाव दल ने 12 शव और छह घायलों को निकाला है.

बाढ़ बनी भूस्खलन की वजह

भूस्खलन कथित तौर पर एक पहाड़ पर अचानक आई बाढ़ के कारण हुआ था. घायलों को इलाज के लिए अस्पताल ले जाया गया है. सरकारी समाचार एजेंसी शिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, बचाव प्रयासों के लिए 240 से अधिक बचाव दल भेजे गए हैं. चीन में इस बार बदलता मौसम कहर बरपा रहा है, जैसे कि उत्तर और दक्षिण-पश्चिम में अचानक बाढ़ आई है.  पिछले सप्ताह  तूफान ने देश की हालत और खराब कर दी. गेमी से आने वाली चक्रवाती हवाएं, जिन्हें टाइफून से डाउनग्रेड किया गया था, 28 जुलाई तक लगभग समाप्त हो गई थीं, लेकिन चीन के कई हिस्से पहले की बारिश के कारण बाढ़ के जोखिम के लिए अलर्ट पर रहे. 

चीन में गेमी तूफान के कारण भारी बारिश

चीन के पूर्वोत्तर लियाओनिंग प्रांत में 'गेमी' तूफान (टायफून गेमी) के मद्देनजर 27 हजार से ज्यादा लोगों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाया गया है. शिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, प्रांतीय बाढ़ नियंत्रण और सूखा राहत विभाग ने कहा कि इस साल के तीसरे गेमी तूफान से हुई भारी बारिश के कारण प्रांत के 40 जलाशयों में जलस्तर बढ़ गया है. अब इन जलाशयों से पानी छोड़ा जा रहा है. प्रांतीय मौसम विभाग ने कहा कि रविवार सुबह से मंगलवार तक लियाओनिंग प्रांत के ज्यादातर क्षेत्रों में भारी बारिश होने की उम्मीद है.

Advertisement

संभावित बाढ़ की स्थिति से निपटने और आपदा जोखिम को कम करने के लिए तटबंधों पर निरीक्षण और गश्ती शुरू की गई है. शनिवार सुबह सात बजे तक पूरे प्रांत में सैकड़ों रासायनिक उद्योगों और खनन कंपनियों ने बाढ़ के खतरे से बचने के लिए अपने कार्यालय बंद कर दिए. वहीं कर्मचारियों और आसपास के लोगों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाया गया. आपातकालीन प्रबंधन मंत्रालय ने शुक्रवार को गेमी तूफान के मद्देनजर लियाओनिंग में बाढ़ के लिए आपातकालीन प्रतिक्रिया को स्तर 4 से स्तर 3 तक बढ़ा दिया गया.

Advertisement

(पीटीआई, आईएएनएस इनपुट्स के साथ)


 

Featured Video Of The Day
One Nation One Election: S. Y. Quraishi क्यों मानते हैं कि सरकार का ये प्रस्ताव Practical नहीं है?
Topics mentioned in this article