चीन की ‘पोल खुली’, ‘झूठ पकड़ा गया’ : जासूसी बैलून मामले पर शीर्ष अमेरिकी सांसद

सीनेट में बहुमत के नेता चक शूमर ने ‘एबीसी’ के ‘‘दिस वीक’’ कार्यक्रम में कहा, ‘‘मैं समझता हूं कि चीन की पोल खुल गई है. उसका झूठ पकड़ा गया है.’’ शीर्ष सांसद ने हालांकि जो बाइडन प्रशासन से अनुरोध किया कि वह चीन के साथ संबंध जारी रखे.

Advertisement
Read Time: 6 mins
चीन ने बार-बार हमारा फायदा उठाया है : चक शूमर
वाशिंगटन:

अमेरिका के एक शीर्ष सांसद ने संदिग्ध जासूसी बैलून के अमेरिका द्वारा मार गिराए जाने के मद्देनजर रविवार को चीन पर बरसते हुए कहा कि इस घटना के बाद बीजिंग की ‘‘पोल खुल गई है'' और ‘‘उसका झूठ पकड़ा गया है'. यूएस एफ-22 लड़ाकू विमान ने शनिवार को कनाडा के आसमान में उड़ रहे अज्ञात सीलिंडरनुमा आकृति वाली वस्तु को मार गिराया. एक दिन पहले ही इसी तरह की वस्तु को अलास्का समुद्री क्षेत्र के पास मार गिराया गया था. एक सप्ताह पहले अमेरिकी सेना ने संदिग्ध चीनी जासूसी बैलून को दक्षिण कैरोलिना के तट पर मार गिराया था.

सीनेट में बहुमत के नेता चक शूमर ने ‘एबीसी' के ‘‘दिस वीक'' कार्यक्रम में कहा, ‘‘मैं समझता हूं कि चीन की पोल खुल गई है. उसका झूठ पकड़ा गया है.'' शीर्ष सांसद ने हालांकि जो बाइडन प्रशासन से अनुरोध किया कि वह चीन के साथ संबंध जारी रखे.

शूमर ने कहा, ‘‘हम उनके साथ शीतयुद्ध नहीं कर सकते हैं. हमें उनके साथ संबंध बनाए रखना होगा, लेकिन चीन ने बार-बार हमारा फायदा उठाया है और यह प्रशासन किसी अन्य की तुलना में अधिक सख्त है.''

तुर्की-सीरिया भूकंप : संयुक्त राष्ट्र को 50 हजार से ज्यादा मौतों का अंदेशा, 10 बड़ी बातें

अमेरिकी रक्षा विभाग के मुख्यालय पेंटागन ने कहा कि शनिवार को उत्तर-पश्चिम कनाडा में यूकोन क्षेत्र में जिस संदिग्ध वस्तु को मार गिराया गया उसे एक रात पहले अलास्का में देखा गया था और सेना के अधिकारी उस पर करीब से नजर रखे हुए थे.

व्हाइट हाउस ने कहा कि राष्ट्रपति बाइडन और कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो के बीच फोन पर हुई बातचीत के बाद इसे मार गिराने का फैसला किया गया.

(हेडलाइन के अलावा, इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है, यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)
Featured Video Of The Day
NEET के बाद अब UPPCS J परीक्षा में धांधली, फिर से करवाए जाएंगे इम्तिहान
Topics mentioned in this article