Advertisement

चांद से 4 मार्च को टकराएगा रॉकेट, China ने कहा "हमारा नहीं"

China के विदेश मंत्रालय ने सोमवार को कहा, "जिस बूस्टर के बारे में बात की जा रही है वो धरती पर वापस सुरक्षित लौट आया था और उसे पूरे तरह से खत्म कर दिया गया था."  

Advertisement
Read Time: 2 mins
China ने Moon से टकराने जा रहे रॉकेट से पल्ला झाड़ा (प्रतीकात्मक तस्वीर)

अंतरिक्ष (Space) में चांद (Moon) से एक रॉकेट टकराने जा रहा है. विशेषज्ञों ने कहा था कि अंतरिक्ष के कचरे का यह टुकड़ा शायद चीन (China) के चांद पर चल रहे खोजी अभियान से निकला है. लेकिन चीन ने सोमवार को इन दावों को खारिज करते हुए कहा है कि वह कचरे का टुकड़ा हमारा नहीं है. अंतरिक्ष वैज्ञानिकों ने शुरुआत में अनुमान लगाया था कि चांद की ओर बढ़ रहा यह टुकड़ा शायद सात साल पहले अंतरिक्ष में ध्वस्त हुए स्पेस-X के रॉकेट का है जिसे मिशन पूरा होने के बाद अंतरिक्ष में ही छोड़ दिया गया था. लेकिन अब ऐसा माना जा रहा है कि यह 2014 में चीन के चांद पर किए गए खोजी मिशन के दौरान प्रयोग में लाए गए चेंगी 5-T1 (Chang'e 5-T1) के बूस्टर का हिस्सा है.

अब यह रॉकेट मार्च 4 को चांद की दूर मौजूद सतह पर टकराएगा. लेकिन चीन के विदेश मंत्रालय ने सोमवार को कहा, "जिस बूस्टर के बारे में बात की जा रही है वो धरती पर वापस सुरक्षित लौट आया था और उसे पूरे तरह से खत्म कर दिया गया था."

चीन के विदेश मंत्रालय वांग वेनबिन ने कहा," चीन समझ-बूझ के साथ अंतरिक्ष में लंबे समय की सतत गतिविधियों के पक्ष में है."

चीन अंतरिक्ष में सुपरपॉवर बनने का लक्ष्य रखता है और पिछले साल अंतरिक्ष में अपने नए स्पेस स्टेशन के साथ चीन ने अपना सबसे लंबा क्रू के साथ का मिशन शुरु कर एक मील का पत्थर स्थापित किया था. 

दुनिया की दूसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था अपने सैन्य शक्ति से चल रहे अंतरिक्ष कार्यक्रम में बिलियन डॉलर खर्च कर रही है. चीन इंसानों को चांद पर बसाने का सपना देखता है. 
 

Featured Video Of The Day
Prashant Kishor: BJP नेतृत्व वाली सरकार का चुनाव में प्रदर्शन कैसा रहेगा? | Khabron Ki Khabar

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे: