"गांजा रखने पर नहीं होनी चाहिए जेल", Biden का बड़ा फैसला- हज़ारों को कैद से मिलेगी रिहाई

"मैं केवल गांजा (Marijuana) रखने के आरोप में जेल में कैद सभी लोगों की माफी की घोषणा करता हूं. यह उनके लिए है जिन्होंने और कोई अपराध नहीं किया है." :- बाइडेन(Biden)

Advertisement
Read Time: 19 mins

अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन (Joe Biden) ने गांजा (Marijuana) रखने के आरोप में दोषी ठहराए गए हजारों अमेरिकियों को माफी दे दी है. गुरुवार को लिया गया यह फैसला इस ड्रग्स (Drug) से जुड़े कलंक को मिटाने की दिशा में बड़ा कदम माना जा रहा है. जो बाइडेन ने मध्यावधि चुनावों से एक महीने पहले अपना यह वादा पूरा किया है. बाइडेन ने कहा, "मैं केवल गांजा रखने के आरोप में जेल में कैद सभी लोगों की माफी की घोषणा करता हूं. यह उनके लिए है जिन्होंने और कोई अपराध नहीं किया है." बाइडेन ने गांजा को पूरी तरह से अपराधमुक्त नहीं किया, उन्होंने कहा कि "इसकी तस्करी, मार्केटिंग और छोटी उम्र के बच्चों में ब्रिक्री पर लगी सीमाएं जारी रहनी चाहिएं."  

लेकिन उन्होंने कहा कि व्यक्तिगत तौर पर गांजा रखने का समर्थन किया. अमेरिका में सरकारी अधिकरियों के मुताबिक 2019 में 18 प्रतिशत जनसंख्या प्रयोग करती थी. अमेरिका के कई राज्यों की सरकारों ने रिक्रिएशनल या मेडिकल उद्देश्य के लिए गांजे को मंजूरी दे हुई है.  

माफी देने के अलावा बाइडेन ने न्याय और स्वास्थ्य मंत्रालय को यह देखने के लिए निर्देश किया कि क्या गांजा कम खतरनाक पदार्थ के तौर पर दोबारा से श्रेणीबद्ध किया जा सकता है? 

Advertisement

अधिकारियों ने पत्रकारों को बताया कि करीब अमेरिका के गांजे से जुड़े स्टेटस के कारण  6,500 लोग सीधे तौर पर आरोपी बन गए थे. यह माफी अमेरिका की राजधानी वॉशिंगटन के कानून के अनुसार, दोषी ठहराए गए हजारों और लोगों को राहत पहुंचाएगी.  

Advertisement

हालांकि बाइडेन के इस प्रयास के सरकारी एजेंसियों के रवैए पर भी प्रभाव पड़ेगा.  बाइडेन ने कहा, मैं सभी गवर्नरों से राज्यों में इस मामले में यही करने की अपील करता हूं. कोई भी केवल गांजा रखने के लिए अमेरिकी जेल में नहीं होना चाहिए. किसी को भी स्थानीय जेल या राज्य की जेल में केवल गांजा रखने के लिए नहीं भेजा जाना चाहिए." 

Advertisement
Featured Video Of The Day
NDTV Yuva Conclave | Dark Comedy से खुलता है दिमाग: Comedian Gaurav Gupta | NDTV India
Topics mentioned in this article