बाइडेन अगले महीने सैन फ्रांसिस्को में शी जिनपिंग से मिलने की बना रहे हैं योजना : रिपोर्ट

द वाशिंगटन पोस्ट की रिपोर्ट के अनुसार, प्रशासन के एक दूसरे वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि बाइडेन शी से मिलने के लिए उत्सुक हैं, लेकिन "अभी तक कुछ भी पुष्टि नहीं हुई है".

Advertisement
Read Time: 10 mins
(फाइल फोटो)
वाशिंगटन:

द वाशिंगटन पोस्ट की रिपोर्ट के अनुसार, व्हाइट हाउस नवंबर में अमेरिकी राष्ट्रपति जो बिडेन और उनके चीनी समकक्ष शी जिनपिंग के बीच सैन फ्रांसिस्को में बैठक की योजना बना रहा है. 

प्रशासन के एक अधिकारी ने नाम न छापने की शर्त पर कहा, "यह काफी हद तक तय है" कि एक बैठक होगी, क्योंकि बैठक की अभी तक औपचारिक रूप से घोषणा नहीं की गई है. अधिकारी ने कहा, "हम योजना की प्रक्रिया शुरू कर रहे हैं".

द वाशिंगटन पोस्ट की रिपोर्ट के अनुसार, प्रशासन के एक दूसरे वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि बाइडेन शी से मिलने के लिए उत्सुक हैं, लेकिन "अभी तक कुछ भी पुष्टि नहीं हुई है". अधिकारियों ने कहा कि आने वाले हफ्तों में चीनी विदेश मंत्री वांग यी के वाशिंगटन आने के बाद योजनाएं स्पष्ट हो जाएंगी. 

वाशिंगटन में चीनी दूतावास के प्रवक्ता लियू पेंग्यू ने एक ईमेल में कहा, "चीन और अमेरिका द्विपक्षीय जुड़ाव और आदान-प्रदान पर बातचीत कर रहे हैं." उन्होंने कहा, "दोनों पक्षों को एक ही दिशा में काम करने, बाधाओं को दूर करने और ठोस कार्रवाइयों के साथ मतभेदों को प्रबंधित करने और बातचीत बढ़ाने और अच्छे विश्वास के साथ सहयोग का विस्तार करने की जरूरत है."

द वाशिंगटन पोस्ट के अनुसार, पिछले नवंबर में इंडोनेशिया के बाली में ग्रुप 20 शिखर सम्मेलन के मौके पर मुलाकात के बाद से दो सबसे बड़ी अर्थव्यवस्थाओं के नेताओं के बीच यह पहली व्यक्तिगत बैठक होगी. वहां, दोनों राष्ट्रपतियों ने आमने-सामने की कूटनीति के महत्व पर जोर दिया और उम्मीद जताई कि वे अमेरिका-चीन संबंधों को पटरी पर ला सकते हैं. 

यह भी पढ़ें -
-- अस्पताल में पिस्तौल क्यों लेकर गए, यह पूछने पर जदयू विधायक ने पत्रकारों को अपशब्द कहे
-- तेलंगाना के मुख्यमंत्री को ‘सेकेंड्री इंफेक्शन', जल्द ठीक होने की उम्मीद: मंत्री के. टी. रामाराव

 

Advertisement
Featured Video Of The Day
अर्शदीप सिंह : वर्ल्ड कप जीत कर बहुत खुश हूं, खुशी बयां नहीं कर सकता | EXCLUSIVE
Topics mentioned in this article