'मैं कबूल करता हूं कि...'- सरकार विरोधी बेलारुसी पत्रकार की गिरफ्तारी के बाद आया नया वीडियो

सरकार के आलोचक रहे प्रोतासेविच ने फिलहाल लिथुआनिया में शरण ली थी और रविवार को एथेंस से लिथुआनिया जा रही एक फ्लाइट में सवार थे. यह फ्लाइट बेलारुसी एयरस्पेस थी, तभी इसे मिंस्क ले जाया गया और प्रोतासेविच को गिरफ्तार कर लिया गया.

Advertisement
Read Time: 11 mins
रोमन प्रोतासेविच को रविवार को एक फ्लाइट यात्रा के दौरान गिरफ्तार किया गया था.
ब्रसेल्स:

बेलारुसी सरकार के जाने-माने आलोचक पत्रकार रोमन प्रोतासेविच को पिछले दिनों एक फ्लाइट यात्रा के दौरान गिरफ्तार किया गया था. अब बेलारुसी अधिकारियों की ओर से उनका एक वीडियो जारी किया गया है, जिसमें वो विरोध-प्रदर्शन वगैरह का आयोजन करने की बात स्वीकार करते नजर आ रहे हैं. इस वीडियो को सोमवार को बेलारुस के सरकारी मीडिया में चलाया गया है.

प्रोतासेविच को मिंस्क के डिटेंशन सेंटर में रखा गया है. वो वीडियो में जांच का सहयोग करने की बात कहते नजर आ रहे हैं. जारी वीडियो में वो कह रहे हैं, 'मैं मिंस्क के डिटेंशन सेंटर नंबर 1 में हूं. मैं कह सकता हूं कि मुझे स्वास्थ्य की कोई दिक्कत नहीं है, मेरे दिल और और दूसरे अंग सही काम कर रहे हैं.' ऐसी खबरें आई थीं कि प्रोतासेविच को एक हार्ट कंडीशन के चलते अस्पताल में भर्ती कराया गया है, इसे आंतरिक मंत्रालय ने खारिज कर दिया था.

Advertisement

इस वीडियो में वो कह रहे हैं, 'अधिकारियों का मेरे प्रति बर्ताव कानून के हिसाब से सही है. मैं जांच में सहयोग कर रहा हूं और मैं कबूल करता हूं कि मैंने मिंस्क में अस्थिरता फैलाने के लिए बड़े स्तर पर प्रदर्शनों का आयोजन किया था.' 

वीडियो में 26 साल के प्रोतासेविच ने काले रंग की हुडी पहन रखी है और उनके पास सिगरेट का एक पैक पड़ा हुआ है. बयान देते हुए उन्होंने अपनी दोनों हथेलियां आपस में बांध रखी हैं और उनके माथे पर काले निशान दिखाई दे रहे हैं.

कौन है प्रोतासेविच और क्यों हुई गिरफ्तारी

बता दें कि सरकार के आलोचक रहे प्रोतासेविच ने फिलहाल लिथुआनिया में शरण ली थी और रविवार को एथेंस से लिथुआनिया जा रही एक फ्लाइट में सवार थे. यह फ्लाइट बेलारुसी एयरस्पेस थी, तभी एक बम धमाके का खतरा जताकर इसे मिंस्क की ओर मोड़ लिया गया, जहां प्रोतासेविच को गिरफ्तार करके फ्लाइट को उड़ान भरने दिया गया.

Advertisement

प्रोतासेविच ने अपने सह-संस्थापक स्तेपान पुतिलो के साथ नेक्स्टा नाम का टेलीग्राम चैनल चलाते थे. यहां लगभग दो दशकों से चले आ रहे राष्ट्रपति अलेक्जेंडर लुकाशेंको के शासन के खिलाफ बड़े स्तर पर प्रदर्शन आयोजित किए गए थे. अगस्त में एक फिर लुंकाशेंको को मिली जीत पर प्रदर्शन और भड़क गया था. विपक्षी पार्टियों ने चुनावों में धांधली की बात की थी. प्रोतासेविच ने अपने चैनल के माध्यम से पिछले साल हजारों लोगों को प्रदर्शन में लीड किया था.

(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)
Featured Video Of The Day
T20 WC 2024: T20 World Cup में जीत के बाद PM Modi ने Team India से फोन पर बात कर विराट, रोहित, हार्दिक की तारीफ की
Topics mentioned in this article