एलन मस्क के सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर क्यों कम हो रहे यूजर्स? जानिए क्या हैं कारण...

Elon Musk's X Users Decreasing: एलन मस्क के विवाद एक्स के लिए भारी पड़ते दिख रहे हैं. हालांकि, कई जगहों पर एक्स में किए बदलावों के कारण भी विवाद हो रहा है.

Advertisement
Read Time: 3 mins
E

X Users Decreasing: एलन मस्क के खरीदने के बाद से एक्स विवादों में है. ट्विटर को खरीद कर एलन मस्क (Elon Musk) ने इसे एक्स का नाम दिया. इसके बाद सबसे पहले पुराने कर्मचारियों को निकाल दिया. फिर कई तकनीकि बदलाव किए. मस्क का दावा था कि इन बदलावों से यूजर्स की संख्या में इजाफा होगा. मगर हो उल्टा रहा है. इंग्लैंड को लेकर एक रिपोर्ट आई है. इस रिपोर्ट में बताया गया है कि काफी संख्या में यूजर्स ने एक्स को छोड़ दिया है.

एलन मस्क ही बने कारण

सिमिलरवेब के डेटा का दावा है कि इस पलायन का मुख्य कारण ब्रिटेन में हुए दंगों के दौरान मस्क के पोस्ट से काफी लोग नाराज हुए और धीरे-धीरे इसे छोड़ते चले गए. आलम यह है कि एक साल पहले ब्रिटेन में एक्स के 8 मिलियन यूजर थे. ये अब घटकर केवल 5.6 मिलियन रह गए हैं. इसी तरह कई अन्य देशों में भी एक्स को लेकर विवाद बढ़ रहा है. ब्राजील में तो एक्स पर प्रतिबंध ही लगा दिया गया है. यूरोपियन यूनियन से भी एलन मस्क की तनातनी चल रही है. 

ब्राजील पर नया अपडेट

एक्स के मालिक एलन मस्क के साथ कानूनी विवाद में फंसे ब्राजील के एक न्यायाधीश ने शुक्रवार को कहा कि अगर करीब 1.8 मिलियन डॉलर का जुर्माना अदा किया जाए तो वह ब्राजील में सोशल नेटवर्क को बहाल कर देंगे.सुप्रीम कोर्ट के न्यायाधीश अलेक्जेंड्रे डी मोरेस ने पिछले महीने ब्राजील में एक्स को बंद करने का आदेश दिया था, क्योंकि मस्क ने दर्जनों दक्षिणपंथी खातों को हटाने से इनकार कर दिया था और फिर आदेश के अनुसार देश में एक नए कानूनी प्रतिनिधि का नाम बताने में विफल रहे थे.

Advertisement

यूरोपीय संघ से भी विवाद

एलन मस्क के एक्स का कथित तौर पर नए कंटेट नियमों को तोड़ने के लिए यूरोपीय संघ के साथ भी विवादों में हैं. इसके लिए उस पर अरबों डॉलर का जुर्माना लगने का खतरा भी है. यूरोपीय संघ संभावित जुर्माने सहित एक्स के खिलाफ कार्रवाई करने के लिए निर्णय ले सकता है. वह जांच कर रहा है कि क्या एक्स डिजिटल सेवा अधिनियम (डीएसए) का उल्लंघन कर रहा है? अभी तक कुछ भी तय नहीं किया गया है, लेकिन अगर ईयू की कार्यकारिणी कार्रवाई करने का फैसला करती है तो मस्क को उम्मीद से काफी अधिक रकम का जुर्माना हो सकता है.

Advertisement

एलन मस्क की कितनी पत्नियां? 12 बच्चों के नाम कर देंगे हैरान; X के मालिक को सहना पड़ा कौन सा दुख?

अमेरिका में गलत छवि

इसी तरह एलन मस्क को अमेरिका के अंदर डोनाल्ड ट्रंप का समर्थक माना जा रहा है और उनके विरोधी एक्स को उनको फायदा पहुंचाने वाला प्लेटफॉर्म मानने लगे हैं. रूस-यूक्रेन विवाद के दौरान रूस के पक्ष में बयान देकर भी एलन मस्क ने अमेरिका की सरकार के साथ-साथ अमेरिका के लोगों में भी गलत छवि बना ली थी. ऐसे में काफी लोगों ने या तो एक्स को छोड़ दिया है या उस पर ज्यादा एक्टिव नहीं हैं.

Advertisement
Featured Video Of The Day
Delhi Rangpuri Case: दिल्ली में एक ही परिवार के 5 लोगों के शव मिलने का राज क्या है?