Video: प्रकृति का अद्भुद नजारा, रंग बिरंगी रोशनी में नहाया अमेरिका समेत कई देशों का आसमान

अमेरिका और यूरोप समेत दुनियाभर के कई देशों में सोलर तूफान देखा गया, जिसकी वजह से आसमान रंग बिरंगी रोशनी (Northern lights) से नहाया हुआ नजर आने लगा. इस दृश्य को दिसने भी देखा, वह इसका मुरीद हो गया.

Advertisement
Read Time: 3 mins
नई दिल्ली:

ब्रिटेन, नॉर्थ अमेरिका और यूरोप का आसमान शुक्रवार को अचानक रंग बिरंगी रोशनी (Northern Lights In Sky) से जगमगा उठा. यह नजारा देखकर हर कोई हैरान रह गया. तेज उठे सोलर तूफान (Solar Storm) की वजह से पूरे आसमान में नीली- गुलाबी रोशनी बिखर गई. प्रकृति के इस मनमोहक नजारे और खूबसूरती को जिस किसी ने भी देखा तुरंत अपने कैमरे में कैद कर लिया. आसमान में दिख रहे ये दुर्लभ दृश्य हैरान कर देने वाले थे. बहुत से लोगों को तो शायद ये पता तक नहीं है कि आखिर आसमान अचानक नीला-गुलाबी हुआ कैसे. 

नीला-गुलाबी हुआ अमेरिका,यूरोप का आसमान

पृथ्वी ने अपने दो दशकों के सबसे शक्तिशाली सोलर स्टोर्म और सौर तूफान अनुभव किया. शुक्रवार को तस्मानिया से लेकर ब्रिटेन तक आसमान अचानक नीला- गुलाबी हो गया. इसीलिए आसमान में रंग बिरंगी लाइट छा गई.  स्पेस वेदर प्रेडिक्शन सेंटर ने कहा, "इस तरह के क्षण बहुत ही दुर्लभ हैं. वहीं वैज्ञानिकों का कहना है कि दाल ही के कुछ सालों में आए सबसे तेज तूफान की वजह से यह घटना हुई है. यह चुंबकीय तूफान धरती से टकरा गया. इसे लेकर चेतावनी पहले ही जारी कर दी गई थी. यूएस स्पेस वैदर प्रिडिक्शन सेंटर ने इस तूफान को लेकर पहले ही चेतावनी जारी कर दी थी. 

प्रकृति का नजारा देख हर कोई हैरान

रंग बिरंगी रोशनी से नहाए आसमान की तस्वीरें लोगों ने अपन सोशल मीडिया अकाउंट पर भी शेयर की हैं. डॉ डेविड बॉयस नाम के एक एक्स यूजर ने लिखा, " अभी क्या हो रहा है? मुझे ऐसा लग रहा है जैसे मुझे कोई धार्मिक अनुभव हो रहा है, यह कोई एलियन अब्डक्शन है."

Advertisement

Advertisement


सुमित नाम के एक एक्स यूजर ने लिखा, "जैसे ही पृथ्वी से विशाल सौर तूफान से भरा आसमान टकराता है, अरोरा दुनिया भर में रात के समय आसमान को रोशन करता है."

Advertisement

Advertisement

अमेरिका और यूरोप समेत दुनियाभर के कई देशों में सौर तूफान देखा गया, जिसकी वजह से आसमान रंग बिरंगी रोशनी से नहाया हुआ नजर आने लगा. इस दृश्य को दिसने भी देखा, वह इसका मुरीद हो गया. ऐसा लग रहा था जैसे मानो कोई त्योहार मनाया जा रहा हो. आसमान में ऐसा नजारा पहले शायद ही किसी ने देखा हो. 

Featured Video Of The Day
Haryana Elections 2024: जब मौलवी के मुंह से राम-राम सुना...CM Yogi ने सुनाया किस्सा