अमेरिका ने भारत से की खालिस्तानी आतंकवादी की मौत की जांच में सहयोग करने की अपील 

व्हाइट हाउस के राष्ट्रीय सुरक्षा प्रवक्ता जॉन किर्बी ने कहा कि व्हाइट हाउस इस साल की शुरुआत में ब्रिटिश कोलंबिया में एक खालिस्तानी आतंकवादी की हत्या में भारतीय एजेंटों के संभावित रूप से शामिल होने के आरोपों को लेकर "काफी चिंतित" है.

Advertisement
Read Time: 10 mins
भारत ने मंगलवार को ट्रूडो के आरोपों को खारिज कर दिया.
वाशिंगटन:

व्हाइट हाउस इस साल की शुरुआत में ब्रिटिश कोलंबिया में एक खालिस्तानी आतंकवादी की हत्या में भारतीय एजेंटों के संभावित रूप से शामिल होने के आरोपों को लेकर "काफी चिंतित" है और भारतीय अधिकारियों को किसी भी जांच में सहयोग करने के लिए प्रोत्साहित करता है, व्हाइट हाउस के राष्ट्रीय सुरक्षा प्रवक्ता जॉन किर्बी ने बुधवार को कहा. 

रॉयटर्स के अनुसार कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो ने सोमवार को घोषणा की कि घरेलू खुफिया एजेंसियां ​​जून में 45 वर्षीय हरदीप सिंह निज्जर की गोली मारकर हत्या के लिए नई दिल्ली के एजेंटों को जिम्मेदार ठहराने वाले विश्वसनीय आरोपों पर सक्रिय रूप से काम कर रही हैं. 

हालांकि, भारत ने मंगलवार को ट्रूडो के आरोपों को ‘बेतुका' और निजी हितों से ‘प्रेरित' बताकर सिरे से खारिज कर दिया और इस मामले में कनाडा द्वारा एक भारतीय अधिकारी को निष्कासित किए जाने के जवाब में एक वरिष्ठ कनाडाई राजनयिक को निष्कासित कर दिया.

विदेश मंत्रालय ने मंगलवार को ट्रूडो की टिप्पणियों को खारिज करते हुए कहा कि “इस तरह के निराधार आरोप खालिस्तानी आतंकवादियों और चरमपंथियों से ध्यान हटाने की कोशिश करते हैं, जिन्हें कनाडा में आश्रय प्रदान किया गया है और जो भारत की संप्रभुता और क्षेत्रीय अखंडता के लिए खतरा बने हुए हैं.”

गौरतलब है कि कनाडा में खालिस्तानी अलगाववादी नेता हरदीप सिंह निज्जर की 18 जून को दो बंदूकधारियों ने गोली मारकर हत्या कर दी थी. 

यह भी पढ़ें -
-- कनाडा के उप सेनाध्यक्ष अगले हफ्ते सैन्य संगोष्ठी में हिस्सा लेने भारत आएंगे
-- "अत्यधिक सतर्कता बरतें": कनाडा में भारतीयों के लिए विदेश मंत्रालय ने जारी की एडवाइजरी

Advertisement
Featured Video Of The Day
Kargil War विजय के 25 साल, देखे कहानी युद्ध के पहले महानायक की | NDTV India
Topics mentioned in this article