अफ़्रीका के आइलैंड पर समुद्री कछुए का मांस खाने से 8 बच्चों की मौत, 70 से ज्यादा बीमार

अफ्रीका के पेम्बा आइलैंड पर कछुए का मांस खाने (Turtle Meat) से 9 लोगों की मौत के बाद अधिकारियों ने आपदा प्रबंधन की एक टीम भेजी है. इस टीम ने लोगों से समुद्री कछुओं को खाने से बचने की सलाह दी. ऐसी ही एक घटना साल 2021 में भी हुई थी.

Advertisement
Read Time: 3 mins
नई दिल्ली:

अफ्रीका में समुद्री कछुए का मांस (African Sea Turtle Meat) खाने से आठ बच्चों समेत 9 लोगों की मौत हो गई और 70 से ज्य़ादा लोग बीमार हो गए. यह घटना ज़ांज़ीबार द्वीपसमूह के पेम्बा आइलैंड पर हुई. यहां पर समुद्री मछुए का मांस खाने से 8 बच्चों और एक युवा की जान चली गई, ये जानकारी मेट्रो के हवाले से सामने आई है. मकोआनी जिला चिकित्सा अधिकारी, डॉ हाजी बकारी ने बताया कि 78 लोग अस्पताल में भर्ती हैं. बता दें कि जहर के खतरों के बावजूद इस क्षेत्र में कछुए के मांस को लोग बहुत ही चाव से खाते हैं. इस इलाके में कछुए का मांस बहुत ही स्वादिष्ठ डिश मानी जाती है. लोगों का मानना है कि कछुए के मांस का स्वाद गोवंश के मांस जैसा होता है. 

ये भी पढ़ें-कत्ल, करप्शन, किडनैपिंग, हाईजैक - पाकिस्तान के राष्ट्रपति के Resume में क्या-क्या है शामिल

समुद्री कछुए का मांस खाने से 75 अस्पताल में भर्ती

डॉ. बकारी ने बताया कि लैब में किए गए परीक्षणों से इस बात की पुष्टि हुई है कि सभी बीमारों ने समुद्री कछुए का मांस खाया था. उन्होंने बताया कि कई बार कछुए का मांस जहरीला भी हो सकता है, जिसे चेलोनिटॉक्सिज्म कहा जाता है. हालांकि इसके जहरीले होने का सही कारण सामने नहीं आया है. टर्टल फाउंडेशन चैरिटी के मुताबिक, ऐसा माना जाता है कि कछुए जहरीले शैवाल खाते हैं, इसीलिए इनके भीतर भी जहर का अंश होता है. 

Advertisement

समुद्री कछुए में मिले जहर के अंश

नेशनल लाइब्रेरी ऑफ मेडिसिन के मुताबिक,  'चेलोनिटॉक्सिज्म (समुद्री कछुए के मांस की विषाक्तता) एक दुर्लभ और कभी-कभी घातक प्रकार की खाद्य विषाक्तता है जो समुद्री कछुए खाने से होती है.'' यह गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल लक्षणों की वजह बनता है. इसके बाद ''न्यूरोलॉजिकल, हेपेटिक और रीनल टॉक्सिसिटी'' होती है. नेशनल लाइब्रेरी ऑफ मेडिसिन ने कहा, "स्टडी से पता चला है कि समुद्री कछुए के सभी हिस्से संभावित रूप से जहरीले होते हैं. इसे खाने से जी मिचलाना, उल्टी जैसे हल्के लक्षणों से लेकर न्यूरोलॉजिकल गंभीर बीमारियों जांसे कोमा और मौत तक हो सकती है.''

Advertisement

पेम्बा द्वीप पर कछुआ खाने से पहले भी हुई थी 7 की मौत

अफ्रीका के पेम्बा आयलैंड पर कछुए का मांस खाने से 9 लोगों की मौत के बाद अधिकारियों ने आपदा प्रबंधन की एक टीम भेजी है. इस टीम ने लोगों से समुद्री कछुओं को खाने से बचने की सलाह दी. बता दें कि ऐसी ही एक घटना साल 2021 में भी हुई थी. उस समय पेम्बा द्वीप पर कछुए का मांस खाने से तीन साल के बच्चे समेत सात लोगों की मौत हो गई थी. बीबीसी की एक रिपोर्ट के मुताबिक, जहर का सबसे बुरा असर बच्चों और बूढ़ों पर हो सकता है. इंडोनेशिया, माइक्रोनेशिया और भारत के हिंद महासागर द्वीपों में भी इसी तरह के मामले सामने आ चुके हैं, लेकिन अभी तक जहर का कोई इलाज नहीं मिल पाया है.

Advertisement

ये भी पढ़ें-क्या लोकसभा चुनाव नहीं लड़ेंगे मल्लिकार्जुन खरगे? अटकलों के बीच पार्टी में बढ़ी टेंशन | चुनाव की फुल कवरेज

Advertisement
Featured Video Of The Day
Ganpati Visarjan Mumbai: गणपति विसर्जन के लिए BMC की क्या हैं खास तैयारियां?