11 साल के बच्चे ने IQ Test में अल्बर्ट आइंस्टीन को पछाड़ा, परीक्षा के बीच जबकि हो गई थी ये ग़लती...

"मैं उसे अभी भी यही कहता हूं कि तुम्हारे पिता अभी भी तुमसे स्मार्ट हैं. हम सब इसे हल्के में लेते हैं. अगर आप क्षमतावान हैं तो भी, आपको सबसे अधिक मेहनत करनी होगी." :- बच्चे के पिता

Advertisement
Read Time: 14 mins
इस परिवार ने फैसला किया था कि शाह अपने हाईस्कूल की तैयारी के साथ मेंसा टेस्ट के लिए पढ़ाई करेगा

एक 11 साल के लड़के, यूसुफ शाह (Yusuf Shah) ने आईक्यू (IQ) के मामले में मशहूर वैज्ञानिकों अल्बर्ट आइंस्टीन (Albert Einstein) और स्टीफन हॉकिंग्स जैसे वैज्ञानिकों को पछाड़ दिया है. यॉर्कशायर इवनिंग पोस्ट के अनुसार, इस लड़के ने आईक्यू परखने वाले टेस्ट में 162 अंक प्राप्त किए, जबकि अल्बर्ट आइंस्टीन और स्टीफन हॉकिंग्स का आईक्यू 160 के आसपास आंका गया था. यह लड़का लीड्स के विगटन मूर प्राइमरी स्कूल की छठी क्लास में पढ़ता है. यॉर्कशायर इवनिंग पोस्ट से बात करते हुए उसने कहा, स्कूल में हर किसी को लगता है कि मैं बहुत स्मार्ट हूं, और मैं हमेशा जानना चाहता था कि क्या मैं आईक्यू टेस्ट के स्कोर वाले टॉप 2 लोगों की श्रेणी में आता है कि नहीं.

Advertisement

यह आउटलेट आगे कहता है कि इस परिवार ने फैसला किया था कि शाह अपने हाईस्कूल की तैयारी के साथ मेंसा टेस्ट (Mensa test) के लिए पढ़ाई करेगा. दोनों के लिए लगभग एक जैसी ही सामग्री होती है.  

यूसुफ के पिता इरफान ने आउटलेट को बताया कि, "यह बेहद मुश्किल टेस्ट है. हमने वही किया जो हम पहले कर रहे थे. आईक्यू टेस्ट के लिए कुछ ख़ास नहीं किया." उन्होंने यह भी कहा कि उनके बेटे के लिए मेहनत करते रहना ज़रूरी है. इरफान ने कहा, मैं उसे अभी भी यही कहता हूं कि तुम्हारे पिता अभी भी तुमसे स्मार्ट हैं. हम सब इसे हल्के में लेते हैं. अगर आप क्षमतावान हैं तो भी, आपको सबसे अधिक मेहनत करनी होगी." 

Advertisement

यह भी बताया गया है कि इस टेस्ट के एक सेक्शन के दौरान, यूसुफ को तीन मिनट में 15 सवालों के जवाब देने थे. लेकिन उसने गलत सुना कि उसे 13 मिनट में यह जवाब देने हैं. नतीजे के तौर पर, उसने सवालों का जवाब देने में समय लगाया. फिर भी बच्चे ने बेहद अच्छा प्रदर्शन किया. और इस स्कोर के टॉप वन पर्सेंट में शामिल हो गया.  
 

Advertisement
Featured Video Of The Day
India Wins T20 World Cup 2024: President Droupadi Murmu ने दी Team India को जीत की बधाई
Topics mentioned in this article