फिल्मों और वेब सीरीज में भी हिट रहा है यूपी, Utter Pradesh के शहरों के नाम पर बनीं फिल्में और वेब सीरीज

केवल उत्तर प्रदेश की पृष्ठभूमि पर आधारित फिल्में और वेब सीरीज न सिर्फ धड़ल्ले से बन रही हैं, बल्कि कई में तो उत्तर प्रदेश के शहरों के नाम भी टाइटल में रहे हैं.

फिल्मों और वेब सीरीज में भी हिट रहा है यूपी, Utter Pradesh के शहरों के नाम पर बनीं फिल्में और वेब सीरीज

उत्तर प्रदेश के शहरों के नाम पर आधारित फिल्में और वेब सीरीज

नई दिल्ली :

हिन्दी हार्टलैंड की बात की जाए तो वैसे तो मध्य प्रदेश, राजस्थान, छत्तीसगढ़, बिहार, उत्तर प्रदेश जैसे कई राज्य इसके अंतर्गत आते हैं. लेकिन इनमें भी उत्तर प्रदेश हमारे फिल्मकारों का सबसे प्रिय रहा है. यही वजह है कि न केवल उत्तर प्रदेश की पृष्ठभूमि पर आधारित फिल्में व वेब सीरीज धड़ल्ले से बन रही हैं, बल्कि कई में तो उत्तर प्रदेश के शहरों के नाम भी टाइटल में रहे हैं. आइये जानते हैं ऐसी ही कुछ फिल्मों के बारे में जिसके नाम में भी उत्तर प्रदेश के शहरों के नाम शामिल हैं. 

बनारस- ए मिस्टिक लव स्टोरी

साल 2006 में आई ये फिल्म एक से बढ़कर एक नामचीन सितारों से सजी थी. उर्मिला मातोंडकर, राज बब्बर, डिंपल कपाड़िया, नसीरुद्दीन शाह जैसे दिग्गजों ने इस फिल्म में काम किया था. फिल्म एक जात-पात के पेंच में फंसी हुई एक प्रेम कहानी पर आधारित थी. बनारस की पृष्ठभूमि होने के कारण इसके शीर्षक में भी इस शहर का नाम दिया गया. फिल्म को क्रिटिक्स की सराहना मिली थी. 

लखनऊ सेन्ट्रल 
ये फिल्म साल 2017 में आई थी. फरहान अख्तर की अदाकारी से सजी इस फिल्म की कहानी लखनऊ की सेन्ट्रल जेल के इर्द-गिर्द बुनी गई है. फरहान अख्तर जेल में बंद एक कैदी है, जो जेल के म्यूजिक बैंड का हिस्सा बनते हैं और बाद में उनपर लगे आरोप भी झूठे साबित होते हैं. फिल्म में फरहान के साथ दीपक डोब्रियाल, रोनित रॉय, डायना पेंटी जैसे कलाकारों ने भी काम किया है.

जिला गाजियाबाद 
दिल्ली से सटा हुआ उत्तर प्रदेश का गाजियाबाद जिला अपराध और गैंगवार के लिए काफी मशहूर था. फिल्म जिला गाजियाबाद भी इसी विषय को लेकर बनाई गई थी. फिल्म में दो गैंग्स के बीच प्रतिद्वंद्विता को दिखाया गया है. अरशद वारसी और विवेक ओबेरॉय गैंगस्टर की भूमिका में थे. वहीं संजय दत्त ने एक दबंग पुलिस अधिकारी की भूमिका निभाई थी.

बरेली की बर्फी
आयुष्मान खुराना, राजकुमार राव और कृति सेनन की ये फिल्म बरेली शहर की पृष्ठभूमि में बनाई गई है. बिट्टी (कृति) एक ऐसी लड़की की भूमिका में हैं जो बरेली जैसे मझौले शहर के लिहाज से काफी आजाद ख्याल की है. वो अंग्रेजी फिल्में देखती है, डांस करती है और स्मोकिंग भी करती है. एक दिन उसके हाथ एक किताब लगती है. इस किताब जो कहानी है उसकी किरदार की कहानी हू-ब-हू उससे मिलती है. वो किताब के लेखक की तलाश शुरू करती है. चिराग (आयुष्मान) ने ये किताब लिखी है लेकिन वो अपनी पहचान छुपाते हैं और कृति को बताया जाता है कि इसके लेखक राजकुमार राव हैं. बस इन्हीं गफलतों के बीच कहानी हंसने मुस्कुराने के कई मौके देती हैं. 

मिर्जापुर
अमेजन प्राइम की इस वेब सीरीज के दो सीजन आ चुके हैं जिन्हें दर्शकों ने काफी पसंद किया है. ये उत्तर प्रदेश की राजनीति और अपराध की कहानी है. फिल्म का प्रमुख किरदार कालीन भैया (पंकज त्रिपाठी) काफी पॉपुलर हुआ था. दो सामान्य लड़के कैसे अपराध की दुनिया में चरम पर पहुंच जाते हैं ये इस सीरीज में दिखाई गया है. साथ ही अपराध के दुनिया पर राज करने वाले परिवार की काली कहानी भी इसके कथानक का हिस्सा है.

कैटरीना कैफ और विक्की कौशल एयरपोर्ट पर हाथों में हाथ डाले आए नजर

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com