यूपी : कानपुर और कन्‍नौज के बाद लखनऊ में भी सामने आए Zika Virus के मामले

लखनऊ में जीका वायरस के दो मामले सामने आए हैं, इसके साथ ही राज्य में जीका वायरस के कुल मामलों की संख्या 111 हो गई है.

Advertisement
Read Time: 19 mins

उत्तर प्रदेश के कानपुर और कन्नौज शहर के बाद राजधानी लखनऊ में भी जीका वायरस के मामले सामने आए हैं.स्वास्थ्य विभाग के एक वरिष्ठ अधिकारी ने शुक्रवार को यह जानकारी दी. उन्होंने बताया कि लखनऊ में जीका वायरस के दो मामले सामने आए हैं, इसके साथ ही राज्य में जीका वायरस के कुल मामलों की संख्या 111 हो गई है, जिनमें से 108 मामले कानपुर से और एक मामला कन्नौज से सामने आया है. कानपुर में अब तक 17 मरीज ठीक हो चुके हैं.अधिकारी ने बताया कि लखनऊ के हुसैनगंज क्षेत्र में रहने वाले 30 वर्षीय व्यक्ति और कृष्णानगर क्षेत्र की 24 वर्षीय महिला में बीमारी के लक्षण पाये गये हैं, उनकी हालत स्थिर है. मरीजों और उनके नजदीकी लोगों के नमूने जांच के लिये भेजे गये हैं. उनके घरों के आसपास कीटनाशक का छिड़काव भी किया जा रहा है.

कोरोना से जान गंवाने वाले लोगों की याद में तेलंगाना के गांव में बनेगा देश का पहला स्मारक

अपर मुख्य सचिव (स्वास्थ्य) अमित मोहन प्रसाद ने कहा कि प्रदेश सरकार ने मच्छर जनित बीमारियों तथा जल जनित रोगों के उपचार के लिए आवश्यक चिकित्सकीय प्रबन्ध किये हैं. सभी लोग मच्छर जनित एवं जलजनित रोगों से बचने के लिए प्रदेश सरकार द्वारा बतायी जा रही सावधानियों को अपनाएं.उन्होंने बताया कि जीका वायरस संक्रमण का पता लगाने के लिए 3500 से अधिक नमूनों के परीक्षण किये जा चुके हैं और लगातार परीक्षण किये जा रहे हैं.

Advertisement

' राष्ट्रीय सुरक्षा से हो रहा खिलवाड़, मिस्टर 56 इंच डर गए हैं' : राहुल गांधी के निशाने पर PM मोदी

Advertisement

गौरतलब है कि बुधवार को मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कानपुर में ‘इंटीग्रेटेड कंट्रोल एंड कमांड सेंटर' (जीका वायरस) का निरीक्षण किया था . उन्होंने कहा था,‘‘ जीका वायरस की रोकथाम के लिए और तेजी से कार्य करना होगा. इस बीमारी से बचाव हेतु व्यापक प्रचार-प्रसार कर जागरूकता लायी जाए, जिससे लोगों में भय न होने पाए.''

Advertisement
अरुणाचल में चीन के निर्माण पर भारत की नजर, NDTV ने ब्रेक की थी खबर

(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)
Featured Video Of The Day
Himachal Pradesh में Masjid में अवैध निर्माण का सच जानिए NDTV की स्पेशल ग्राउंड रिपोर्ट में
Topics mentioned in this article