प्रदेश में 35 करोड़ पौधे लगाने का लक्ष्य, सभी मिलकर प्रयास करें : CM योगी आदित्‍यनाथ

मुख्यमंत्री योगी ने कहा, ‘‘‘स्टेट ऑफ फॉरेस्ट’ की रिपोर्ट के अनुसार 2015 से 2021 के बीच प्रदेश के कुल हरित क्षेत्र में 794 वर्ग किलोमीटर की वृद्धि हुई है. हमारा लक्ष्य प्रदेश के कुल हरित क्षेत्र को वर्तमान के नौ प्रतिशत से बढ़ाकर वर्ष 2026-27 तक 15 प्रतिशत तक करने का है."

Advertisement
Read Time: 10 mins
मुख्यमंत्री ने कहा कि वन विभाग द्वारा विभागवार पौधा रोपण का लक्ष्य दिया जाए. (फाइल फोटो)
लखनऊ:

उत्तर प्रदेश के मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ ने शनिवार को कहा कि इस साल वृहद पौधा रोपण अभियान में 35 करोड़ पौधे लगाए जाने का लक्ष्य रखा गया है और सभी विभागों, संस्थानों और सभी नागरिकों को इस लक्ष्य की प्राप्ति के लिए मिलकर प्रयास करना होगा. 

सरकार द्वारा शनिवार देर शाम जारी एक बयान के अनुसार, मुख्‍यमंत्री ने पांच कालिदास मार्ग स्थित अपने सरकारी आवास पर आयोजित एक उच्‍च स्‍तरीय बैठक में वर्ष 2023-24 के वृहद पौधा रोपण अभियान के लिए आवश्यक दिशा-निर्देश दिए. 

Advertisement

बयान के अनुसार, मुख्यमंत्री ने कहा, ‘‘उत्तर प्रदेश पर प्रकृति और परमात्मा की असीम कृपा है. यहां वन महोत्सव अब जनांदोलन का रूप ले चुका है. प्रदेश में पिछले छह साल में 131 करोड़ से अधिक पौधे लगाए गए हैं. इस कार्य में व्यापक जनसहयोग प्राप्त हुआ है. यह सुखद है कि पौधे लगाने के साथ ही, इनके संरक्षण का भी पूरा ध्यान रखा जा रहा है.''

बयान के अनुसार, मुख्यमंत्री योगी ने कहा, ‘‘‘स्टेट ऑफ फॉरेस्ट' की रिपोर्ट के अनुसार 2015 से 2021 के बीच प्रदेश के कुल हरित क्षेत्र में 794 वर्ग किलोमीटर की वृद्धि हुई है. हमारा लक्ष्य प्रदेश के कुल हरित क्षेत्र को वर्तमान के नौ प्रतिशत से बढ़ाकर वर्ष 2026-27 तक 15 प्रतिशत तक करने का है. इस लक्ष्य की प्राप्ति के लिए हमें अगले पांच साल में 175 करोड़ पौधे लगाने और संरक्षित करने होंगे.''

मुख्यमंत्री ने कहा कि इस साल वृहद पौधा रोपण अभियान में 35 करोड़ पौधे लगाए जाने का लक्ष्य लेकर सभी विभागों, संस्थानों तथा सभी नागरिकों को प्रयास करना होगा. 

उन्होंने कहा कि वन विभाग द्वारा विभागवार पौधा रोपण का लक्ष्य दिया जाए. उन्होंने 15 अगस्त के दिन एक साथ पांच करोड़ पौधे लगाए जाने की तैयारी करने को भी कहा. मुख्यमंत्री ने कहा कि आगामी एक से सात जुलाई के बीच प्रदेशव्यापी पर्यावरण संरक्षण अभियान चलाया जाए. 

Advertisement

यह भी पढ़ें -
-- आदिपुरुष पर राष्ट्रव्यापी प्रतिबंध की मांग को लेकर छत्तीसगढ़ में प्रदर्शन
-- "RTI जानकारी की गलत व्याख्या": नोटों के गायब होने की खबरों पर RBI

(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)
Featured Video Of The Day
NEET Paper Leak Case: गैंग के सरगना Sanjiv Mukhiya का पहले भी कई पेपर लीक में रहा हाथ
Topics mentioned in this article