समाजवादी पार्टी ने 2 और प्रत्याशियों की घोषणा की, खैर विधानसभा सीट पर चारु केन को बनाया गया प्रत्याशी

UP By Election 2024 : सपा और कांग्रेस ने यूपी उपचुनाव में गठबंधन तो कर लिया है, लेकिन कांग्रेस खुद चुनाव नहीं लड़ रही. सभी सीटों पर सपा ही चुनाव लड़ेगी....

विज्ञापन
Read Time: 2 mins
चारु कैन को लेकर सपा ने बड़ा दांव खेला है.

UP By Election 2024 : यूपी उपचुनाव के लिए समाजवादी पार्टी ने अलीगढ़ की खैर सीट (Khair ByPoll) से चारु कैन (Charu Kain) को उम्मीदवार बनाया है. वह इसी महीने कांग्रेस में शामिल हुईं थीं, लेकिन अब चुनाव सपा के सिंबल पर लड़ेंगी. इससे पहले 2022 का विधानसभा चुनाव चारु ने बहुजन समाज पार्टी के टिकट पर लड़ा था. सपा प्रत्याशी चारु कैन अलीगढ़ के पूर्व जिला पंचायत अध्यक्ष तेजवीर सिंह गुड्डू की पुत्रवधु हैं. 

खैर विधानसभा सीट पर 2022 के विधानसभा चुनाव में चारु केन उपविजेता रहीं थीं. उन्हें 65,302 वोट मिले थे. वहीं भाजपा उम्मीदवार अनूप प्रधान वालमीकी ने 1,39,643 मतों के साथ चुनाव जीता था.

रालोद उम्मीदवार भगवती प्रसाद को 41,644 वोट मिले थे. रालोद ने समाजवादी पार्टी के साथ गठबंधन में चुनाव लड़ा था. कांग्रेस प्रत्याशी मोनिका को 1514 वोट मिले थे. 2024 के आम चुनाव में हाथरस लोकसभा सीट से अनूप प्रधान वाल्मिकी के चुनाव के बाद यह सीट खाली हो गई थी.

इस महीने चारु कांग्रेस में इसीलिए शामिल हुईं थीं कि उन्हें सपा के साथ गठबंधन में टिकट मिल जाएगा. हुआ भी यही, मगर सपा ने उन्हें कांग्रेस की जगह अपने सिंबल पर उतारा है. 2022 चुनाव के दौरान चुनाव आयोग को दिए हलफनामे में चारु केन ने अपनी उम्र 25 साल बताई थी. वह उस समय 12वीं पास थीं.उनकी चल संपत्ति 46, 50,000 रुपये है. वहीं अचल संपत्ति तेरह लाख थी. वहीं उन्होंने अपनी कुल आय 4,70,000 रुपये बताई थी.चारु दलित वर्ग से आती हैं. मगर ससुर के कारण जाट समुदाय में भी उनकी पैठ है. 

 सपा ने गाजियाबाद सदर सीट पर सिंह राज जाटव को टिकट दिया है. गाजियाबाद सदर सीट से सिंह राज जाटव को टिकट दिया है. जाटव दलित समाज से आते हैं. फैजाबाद में सपा के अवधेश प्रसाद चुनाव जीत गए थे. लेकिन गाजियाबाद जाटव को विधानसभा भेजेगा या नहीं, यह 23 नवंबर को ही पता चल पाएगा, जब मतगणना के नतीजे आएंगे.

Featured Video Of The Day
NDTV World Summit में PM Modi ने बताया एक दशक में कैसे बदला भारत