140 ट्रेनें प्रतिदिन...: जाने लें महाकुंभ को लेकर रेलवे की क्या है 'महा' तैयारी

महाकुंभ मेला जनवरी 2025 से प्रयागराज में आयोजित होने वाला है. उत्तर प्रदेश सरकार बड़े पैमाने पर तैयारियां कर रही है, क्योंकि महाकुंभ 12 साल के अंतराल के बाद आयोजित हो रहा है. यह मेला 45 दिनों तक चलेगा.

Advertisement
Read Time: 3 mins

अगले साल प्रयागराज में जनवरी में होने जा रहे महाकुंभ मेले की तैयारियों जोरो से चल रही है. भारतीय रेलवे ने महाकुंभ में आने वाले श्रद्धालुओं के लिए बेहतर सुविधाएं प्रदान करने के लिए विशेष ट्रेनें चलाने का फैसला किया है. रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने ये जानकारी दी और बताया कि12 जनवरी से 28 फरवरी 2025 तक श्रद्धालुओं के लिए विशेष ट्रेनें और यात्री सुविधाएं शुरू की जाएंगी. मौनी अमावस्या जो कि 29 जनवरी 2025 को है, उस दिन 5-6 करोड़ श्रद्धालुओं के आने की उम्मीद जताई गई है. ऐसे में श्रद्धालुओं के लिए बेहतर सुविधाएं प्रदान करने के लिए रेलवे विशेष ट्रेन चलाएगी. साथ ही रेलवे ने होल्डिंग एरिया को भी बढ़ा दिया है.  

हर रोज चलेंगी 140 ट्रेनें

प्रयागराज क्षेत्र से 140 ट्रेनें प्रतिदिन चलाई जाएंगी. इसके अलावा स्पेशल ट्रेनों के लिए 174 रेक प्लान किए गए हैं. सभी रेक (Rake) ज़्यादा लंबाई वाले हैं.

ट्रेन मार्ग :

प्रयागराज - अयोध्या – वाराणसी - प्रयागराज
प्रयागराज - वाराणसी – अयोध्या - प्रयागराज

यात्री आश्रय, लाइट, सुरक्षा, CCTV की व्यवस्था, शौचालय की सुविधा,  Executive लाउंज जैसे और भी व्यवस्था यात्रियों के लिए की गई है. साथ ही 850 जवानों की तैनात किया जाएगा.

Advertisement

10 नवंबर तक पूरी हो जाएगी पूरी

महाकुंभ मेले की तैयारियों का जायजा लेने संगम क्षेत्र पहुंचे प्रमुख सचिव (नगर विकास) अमृत अभिजात के अनुसार मेले की तैयारियां 10 नवंबर तक पूरी हो जाएंगी. कुंभ मेले की तैयारी के लिहाज से अगले 40-45 दिन बहुत महत्वपूर्ण हैं तथा अगले 10 नवंबर तक तैयारियां पूरी हो जाएंगीय.

Advertisement

उन्होंने कहा, “चार-पांच विभाग सड़कों के चौड़ीकरण का काम कर रहे हैं. बारिश की वजह से काम धीमा रहा. करीब 34 विभाग मेले के लिए काम कर रहे हैं. हमें पिछले कुंभ के मुकाबले डेढ़ से दोगुना यातायात अधिक रहने की उम्मीद है.”

Advertisement

अमृत अभिजात ने बताया कि मेले की तैयारी को लेकर प्रतिदिन वीडियो कॉन्फ्रेंस के जरिए बैठक हो रही है. उन्होंने कहा कि इस बार कुंभ मेले में लोगों के स्वागत के लिए बनने वाले गेट बहुत सुंदर होंगे और सरकार एआई (कृत्रिम बुद्धिमता) का उपयोग बहुत व्यापक तरीके से करेगी.

Advertisement

प्रमुख सचिव ने बताया कि वेब टेक्नोलॉजी, व्हाट्सऐप और सूचना प्रौद्योगिकी के माध्यम से श्रद्धालुओं की यात्रा बहुत सुगम बनाई जाएगी. इसके अलावा, स्वास्थ्य और पेयजल आदि में काफी सुधार देखने को मिलेगा.

'कुंभ मेला मित्रों' की होगी नियुक्ति

महाकुंभ में आने वाले श्रद्धालुओं और पर्यटकों की बेहतरी और सुरक्षा को देखते हुए प्रदेश सरकार ने 1,000 से अधिक 'कुंभ मेला मित्रों' की नियुक्ति करने का निर्णय लिया है.

Featured Video Of The Day
World Heart Day 2024: NDTV की अनोखी पहल, जानिए Specialist से कैसे रखे अपने हृदय को स्वस्थ