मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ 4 जून के बाद UP को "माफिया मुक्त" घोषित कर देंगे

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने एक बयान में आपराधिक सिंडिकेट पर अपनी सरकार का कड़ा रुख दोहराया

Advertisement
Read Time: 3 mins
लखनऊ:

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (Yogi Adityanath) ने रविवार को कहा कि वे चार जून के बाद उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) को 'माफिया मुक्त' (Mafia-Free) राज्य घोषित कर देंगे. लखनऊ में आधिकारिक प्रवक्ता की ओर से जारी किए गए एक बयान के मुताबिक मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने आपराधिक सिंडिकेट पर अपनी सरकार की कड़ा रुख दोहराया है.

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री ने कहा कि, "कुख्यात माफिया द्वारा एकत्रित की गई संपत्तियां जब्त की जाएंगी. जब्त की गई संपत्तियों को समाज के वंचित वर्गों में पुनर्वितरित किया जाएगा. इससे गरीब, अनाथ, महिला आश्रय और दिव्यांगों की जरूरतों को पूरा करने वाली सुविधाएं शामिल होंगी."

मुख्यमंत्री ने यह घोषणा सरकार की ओर से माफिया विरोधी कदमों के तहत की जा रही गहन जांचों के बीच आई है. उनकी ओर से आपराधिक तत्वों और राजनीतिक विरोध, दोनों से निपटने में प्रशासन की रणनीतियों के बारे में पूछताछ की गई थी.

माफिया की अवैध जमीनों पर अस्पताल और स्कूल बनेंगे

योगी आदित्यनाथ ने कहा कि, “माफिया की अवैध जमीनों पर अस्पताल और स्कूल बनाए जाएंगे. पहले चरण में माफिया पर कार्रवाई शुरू की जाएगी, जबकि दूसरे चरण में उनकी संपत्ति जब्त की जाएगी. इसके लिए हमारी कार्ययोजना भी तैयार है.''

समाजवादी पार्टी के वरिष्ठ नेता और पूर्व मंत्री आजम खान की संपत्तियों को जब्त करने पर मुख्यमंत्री ने कहा - “वह उस महाभारत परिवार के एक और “काका श्री” हैं. जब द्रौपदी का चीरहरण हो रहा था तो दुर्योधन और दुशासन के सामने सभी चुप थे. जैसा बोओगे, वैसा काटोगे, चाहे वह आजम खान हों या कोई माफिया नेता. उन्होंने राज्य के विकास में बाधा डाली, इसलिए ऐसे लोगों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जा रही है.”

उन्होंने कहा कि राज्य में अशांति फैलाने के दोषी पाए जाने वालों को सात पीढ़ियों तक दंडात्मक कार्रवाई का बोझ उठाना पड़ेगा. उन्होंने वर्तमान प्रशासन के तहत राज्य की महिलाओं की सुरक्षा सुनिश्चित करने के महत्व को भी रेखांकित किया.

Advertisement

यह भी पढ़ें -

बदलेगा यूपी के एक और शहर का नाम, जिसका नाम लेने से बिगड़ जाता है CM योगी के मुंह का स्वाद

सपा ने आतंकवादियों के खिलाफ मुकदमे वापस लेने की कोशिश की, राम का अपमान किया: सीएम योगी

Featured Video Of The Day
Bihar में Vaishali के एक गांव की कहानी, महिलाओं की हिम्मत बनी प्रेरण, पाठ्यक्रम में शामिल
Topics mentioned in this article