सोने की कीमतों में रिकॉर्ड उछाल, पहुंचा 65 हजार रुपये के पार, जानें किस वजह से बढ़ रहे हैं दाम

Gold Rate Today: सोने की कीमतों में इस साल मजबूती बनी रहेगी. मजबूत वैश्विक संकेतों के बीच बुधवार को सोना 65,178 रुपये प्रति 10 ग्राम पर बंद हुआ था.

Advertisement
Read Time: 2 mins
लोकसभा चुनाव 2024 का असर भी सोने के दामों पर देखने को मिल सकता है.
नई दिल्ली:

Gold Rate Today: इतिहास में पहली बार सोना 65,000 रुपये (Gold Price) के पार पहुंच गया है. 7 दिनों से सोने के दाम नई ऊंचाइयों को छू रहे हैं. MCX पर गुरुवार को सोने के अप्रैल वायदा ने इंट्राडे में 65,525 रुपये प्रति 10 ग्राम का नया रिकॉर्ड बनाया है. मजबूत वैश्विक संकेतों के बीच बुधवार को सोना 65,178 रुपये प्रति 10 ग्राम पर बंद हुआ था. आखिर क्यों सोने के दामों में इतनी वृद्धि देखने को मिल रही है और सोने के दाम कहां तक पहुंचेंगे. आइए जानते हैं इन सभी सवालों के जवाब.

सोने के भाव में इतनी तेजी क्यों?

1.अमेरिकी डॉलर के कमजोर होने का असर सोने की कीमतों पर देखने को मिल रहा है और इसके भाव लगातार बढ़ रहे हैं.  इसके अलावा अमेरिकी डॉलर इंडेक्स 5 हफ्ते के निचले स्तर पर है. जिसके चलते भी सोने के दाम बढ़ रहे हैं.

2. अमेरिका में ब्याज दरों में कटौती की उम्मीद से भी सोने के दामों में बढ़ोतरी देखने को मिल रही है.

3.जियो-पोलिटिकल तनाव भी सोने के भाव में तेजी की एक वजह माना जा रहा है. मिडिल ईस्ट में जारी तनाव के कारण लोग सुरक्षित निवेश का विकल्प खोज रहे हैं. ऐसे में सोने की डिमांड में एकदम से इजाफा हुआ है.

4.दुनियाभर के केंद्रीय बैंक सोने का रिजर्व बढ़ाने में लगे हुए हैं. जिससे भी सोने के भाव आसमान को छू रहे हैं. 

72,000 के पार जाएगा सोना

सोने की कीमतों में इस साल मजबूती बनी रहेगी. एक्सपर्ट के अनुसार सोने के भाव 72,000 के पार जा सकते हैं. ऐसे में सोने पर निवेश करना आपके लिए बेहतर साबित हो सकता है और आपको अच्छा रिर्टन मिल सकता है.

Advertisement

सोने का भाव कहां जाकर रुकेगा

इस साल देश में आम चुनाव होने जा रहे हैं. लोकसभा चुनाव 2024 का असर भी सोने के दामों पर देखने को मिल सकता है. माना जा रहा है कि स्थिर सरकार बनने से सोने के दाम में कमी देखने को मिल सकती है.

ये भी पढ़ें- RBI का एक्शन जारी, Paytm Payments Bank के बाद अब इस फाइनेंस कंपनी पर की बड़ी कार्रवाई

Featured Video Of The Day
Assam Flood Update: Brahmaputra और सहायक नदियों में बाढ़ से असम के करीब 24 Lakh लोग प्रभावित