हर महीने मिलेगी पांच हजार रुपये की पेंशन, जानें क्या है अटल पेंशन योजना, कैसे उठाएं लाभ?

अटल पेंशन योजना (Atal Pension Yojana) के लिए उम्र 18 से 40 साल के बीच होनी चाहिए. इसमें 20 साल तक निवेश करना जरूरी है.

विज्ञापन
Read Time: 2 mins
,
नई दिल्ली:

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Modi) की महत्वपूर्ण योजनाओं में से एक अटल पेंशन योजना (Atal Pension Yojana) बुजुर्गों के लिए एक क्रांतिकारी योजना के रूप में उभरी है. इस योजना से अब तक सात करोड़ से अधिक लोग जुड़ चुके हैं. ऐसे में आपको अटल पेंशन योजना (APY Scheme) के बारे में विस्तार से बताते हैं, जिससे हर महीने बुजुर्गों को पांच हजार पेंशन मिलेगी. 

60 साल की उम्र में पेंशन की सुविधा

दरअसल, केंद्र सरकार ने 9 मई 2015 को भारतीय नागरिकों के लिए अटल पेंशन योजना (Atal Pension Scheme) को शुरू किया था. इस योजना के तहत नागरिक को 60 साल की उम्र में पेंशन की सुविधा मिलती है. यह योजना भारत में असंगठित क्षेत्र के श्रमिकों, गरीबों और वंचितों के लिए है, जिसे पेंशन फंड नियामक एवं विकास प्राधिकरण रेगुलेट करता है.

20 साल तक निवेश करना जरूरी

अटल पेंशन योजना (Atal Pension Yojana calculator) के लिए उम्र 18 से 40 साल के बीच होनी चाहिए. इसमें 20 साल तक निवेश करना जरूरी है. इसके अलावा उसका एक बचत बैंक खाता डाकघर या बचत बैंक में होना चाहिए. योजना के तहत लाभार्थी को 1,000 से 5000 रुपये प्रति माह पेंशन दी जाती है. यह पेंशन 60 साल की उम्र में ही मिलेगी.

42 रुपए से लेकर 210 रुपए निवेश करने की छूट

हालांकि, लाभार्थी को इस योजना में 42 रुपए से लेकर 210 रुपए निवेश करने की छूट होती है. योजना में निवेश करने वालों की उम्र 40 साल होती है और उसे 291 रुपए से लेकर 1,454 रुपए वाली स्कीम में निवेश करना होगा.

लाभार्थी की 60 साल से पहले मौत पर परिवार को आर्थिक मदद

अगर लाभार्थी की 60 साल से पहले ही मौत हो जाती है तो उसके परिवार को आर्थिक मदद मिलेगी. उन्हें लाभार्थी के पेंशन फंड में निवेश करना जारी रखना होगा. हालांकि, उनके पास एक अन्य ऑप्शन यह भी होगा कि वह अकाउंट में मौजूद राशि को निकाल सकते हैं.

अटल पेंशन योजना के लिए ऑनलाइन और ऑफलाइन तरीके से आवेदन (Atal Pension Yojana online apply) किया जा सकता है. इस योजना का लाभ लेने के लिए नजदीकी बैंकों से संपर्क करना होगा. इसके बाद आप योजना का लाभ उठा (Atal Pension Yojana benefits) सकते हैं.

Advertisement


 

Featured Video Of The Day
Baba Siddique Murder Case: कहां से आए हथियार, शूटरों को कितने पैसे मिले, NDTV की पड़ताल में खुलासा