Vande Bharat Train ट्रेन के बाद अब आ रहा Vande Bharat Metro, जुलाई में ट्रायल की तैयारी

Vande Bharat Metro Train: वंदे मेट्रो ट्रेन को शुरुआत में लखनऊ कानपुर, आगरा मथुरा, दिल्ली रेवाड़ी, भुवनेश्वर बालासोर और तिरुपति चेन्नई के बीच चलाने की योजना हैं.

विज्ञापन
Read Time: 2 mins
Vande Bharat Metro Train देश के 12 बड़े और मंझोले स्टेशन से चलाई जाएगी. (प्रतीकात्मक फोटो)
नई दिल्ली:

केंद्र सरकार वंदे भारत ट्रेन के बाद अब वंदे भारत मेट्रो (Vande Bharat Metro) शुरू करने की तैयारी में हैं.इसके तहत वंदे भारत ट्रेन की तर्ज पर वंदे भारत मेट्रो का पहला रैक तैयार कर लिया गया है. इस साल जुलाई में वंदे भारत मेट्रो के ट्रायल होने की उम्मीद है. यह कपूरथला के रेल कोच फैक्ट्री से जल्द ही ट्रायल के लिए बाहर आएगी.

जानकारी के मुताबिक, शुरुआत में 50 वंदे मेट्रो (VB Metro) शुरू करने के बाद फिर 400 मेट्रो ट्रेनों को शुरू करने की योजना है.यह इंट्रा सिटी ट्रांसपोर्टेशन को लेकर एक बड़ा कदम है.

अगर रूट की बात करें तो देश के 12 बड़े और मंझोले स्टेशन से वंदे भारत मेट्रो चलाई जाएगी. वंदे भारत मेट्रो 12 कोच वाला ट्रेन सेट होगा . इसे आगे चलकर 16 कोच तक बढ़ाया जा सकता है. इसमें बैठकर और खड़े होकर यात्रा करने की सुविधा होगी.

वंदे मेट्रो ट्रेनें (Vande Metro Trains)100 से 250 km की दूरी के बीच चलाई जाएगी. शुरुआत में इसे लखनऊ कानपुर, आगरा मथुरा, दिल्ली रेवाड़ी, भुवनेश्वर बालासोर और तिरुपति चेन्नई के बीच चलाने की योजना हैं.

हालांकि, इसमें रिजर्वेशन की सुविधा नहीं बल्कि अनारक्षित ट्रेन होगी.वंदे भारत मेट्रो के किराए को लेकर फिलहाल जानकारी सामने नहीं आई है

रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने 2024-25 तक वंदे मेट्रो ट्रेन (Vande Metro Train) की शुरुआत करने का ऐलान किया था.  माना जा रहा है कि ये लोकल ट्रेनों पर भीड़ के दबाव को कम करने में भी मदद करेगी.

Advertisement
Featured Video Of The Day
Israel Hamas War: इज़रायल की सेना के हमले में Yahya Sinwar के मारे जाने के बाद क्या कुछ थमेगा इज़रायल?