Cheapest Home Loans: सबसे सस्ता होम लोन कहां मिलेगा? देखें कम ब्याज पर होम लोन देने वाले बैंकों की लिस्ट

Home Loan Interest Rate: अगर आप होम लोन लेने जा रहे हैं तो वो फैक्टर्स जो होम लोन की ब्याज दरों को प्रभावित करते हैं उन्हें समझना जरूरी है. क्योंकि सोच समझकर होम लोन लेने का डिसीजन आपका काफी पैसा बचा सकता है.

Advertisement
Read Time: 4 mins
T
नई दिल्ली:

Cheapest Home Loans: हर किसी का सपना होता है कि उसका अपना एक घर हो और अपनी इस ख्वाहिश को पूरा करने के लिए ज्यादातर लोग होम लोन लेते हैं. होम लोन पर दो तरह की ब्याज दरें (interest rates) मिलती हैं : फिक्स्ड (fixed) और फ्लोटिंग (floating). लोन (Loan) की ब्याज दरें (Interest rates) एक्सटर्नल बेंचमार्क से जुड़ी होती हैं जैसे कि रेपो रेट (Repo rate) जिसे सेंट्रल बैंक तय करता है. जैसे-जैसे एक्सटर्नल रेट में बदलाव आता है, वैसे-वैसे लोन की ब्याज दरें भी बदलती रहती है. अगर आप होम लोन लेने जा रहे हैं तो वो फैक्टर्स जो होम लोन की ब्याज दरों को प्रभावित करते हैं उन्हें समझना जरूरी है. क्योंकि सोच समझकर होम लोन लेने का डिसीजन आपका काफी पैसा बचा सकता है.

होम लोन लेने वाले हैं तो पहले जान लें ये बातें

लोन लेने से पहले ये चेक कर लें कि आप एडिशनल फीस दिए बिना अपने होम लोन को समय से पहले चुका सकते हैं या नहीं. आपको बता दें कि आरबीआई ने फ्लोटिंग दरों (floating rates) वाले लोन पर लगने वाली प्रीपेमेंट पेनल्टी पर रोक लगा दी है. लोन देने की प्रक्रिया में पारदर्शिता को बढ़ावा देने के लिए, फिक्स्ड रेट पर लोन देने वाले बैंकों को यह साफ करना जरूरी है कि लोन सेक्शन स्टेज में कोई प्रीपेमेंट फीस है या नहीं.

निश्चित दरें (Fixed rates) लोन के पूरे ड्यूरेशन के लिए तय की जाती हैं, जबकि फ्लोटिंग दरें (Floating rates) मॉनेटरी पॉलिसी और मार्केट की स्थितियों के आधार पर बदलती रहती हैं. जब इंटरेस्ट पेमेंट की बात आती है तो दोनों तरीकों के अपने फायदे और नुकसान है. इसलिए सभी फायदे नुकसान को समझ कर आपके लिए कौन सा तरीका बेहतर है उस आधार पर फैसला लें.

75 लाख तक के लोन पर सबसे सस्ती ब्याज दरें पेश करने वाले 5 सरकारी बैंक

State Bank of India
देश का सबसे बड़ा पब्लिक सेक्टर बैंक स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (SBI) 75 लाख रुपये तक के होम लोन पर 8.50-9.85 फीसदी की ब्याज दर ऑफर कर रहा है.

Advertisement

Bank of Baroda
बैंक ऑफ बड़ौदा (Bank of Baroda) 75 लाख रुपये तक के होम लोन पर 8.40-10.65 फीसदी की ब्याज दर ऑफर कर रहा है.

Advertisement

Union Bank of India
यूनियन बैंक ऑफ इंडिया (Union Bank of India) 30 लाख रुपये तक के होम लोन पर 8.35-10.75 फीसदी ब्याज दर, जबकि 30 से 75 लाख रुपये के लोन पर 8.35-10.90 फीसदी की ब्याज दर ऑफर कर रहा है.

Advertisement

Punjab National Bank
पंजाब नेशनल बैंक (PNB) 30 लाख रुपये तक के होम लोन पर 8.45-10.25 फीसदी की ब्याज दर, जबकि 30 से लेकर 75 लाख रुपये तक के लोन पर 8.40-10.85 फीसदी की ब्याज दर ऑफर कर रहा है.

Advertisement

Bank of India
बैंक ऑफ इंडिया (Bank of India) 75 लाख रुपये तक के लोन पर 8.40-10.85 फीसदी की ब्याज दर ऑफर कर रहा है.

इन बातों का भी रखें ख्याल
अगर आप नया होम लोन लेने जा रहे हैं या फिर अपने मौजूदा होम लोन को किसी दूसरे बैंक में ट्रांसफर कराना चाहते हैं, तो पहले तमाम बैंकों की ब्याज दरों की तुलना कर लें. उसी के आधार पर फिर सही फैसला लें ताकि आप अपना पैसा बचा सकें. इस बात का भी ध्यान रखें कि बैंकों की ब्याज दरें सभी ग्राहकों के लिए बराबर नहीं होती हैं. सिबिल स्कोर, क्रेडिट हिस्ट्री और प्रॉपर्टी की डिटेल के हिसाब से अलग-अलग कस्टमर्स के लिए होम लोन की ब्याज दरों में थोड़ा-बहुत अंतर हो सकता है. इसलिए होम लोन के लिए अप्लाई करने से पहले बैंकों की वेबसाइट पर जाकर या उनकी ब्रांच में जाकर लेटेस्ट रेट के बारे में जानकारी कर लेना आपके लिए फायदेमंद रहेगा.

Featured Video Of The Day
न्यूयॉर्क में पीएम मोदी ने राष्ट्रपति जेलेंस्की से की मुलाकात
Topics mentioned in this article