SBI की अनोखी पहल, समय से Loan की EMI नहीं भरने वालों के घर चॉकलेट लेकर पहुंचेंगे बैंककर्मी

SBI Loan Repayment: स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (SBI) ने कहा कि रिटेल लोन के ब्याज दरों में बढ़ोतरी होने के बाद कई ग्राहक सही समय पर EMI का भुगतान नहीं कर रहे थे. समय से कर्ज वसूली के लिए ये कदम उठाया गया है.

Advertisement
Read Time: 19 mins
L
नई दिल्ली:

अगर आप स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (SBI) के ग्राहक हैं तो आपके लिए जरूरी खबर है.देश का सबसे बड़ा सरकारी बैंक SBI ने समय से लोन (Bank Loan) की EMI नहीं चुकाने वाले ग्राहकों के लिए एक अनोखी पहल करने जा रहा है. सबसे बड़े कर्जदाता बैंक ऐसे ग्राहकों के घर अपने प्रतिनिधि  के जरिये चॉकलेट भेजेगा. इस दौरान बैंक के प्रतिनिधि ग्राहक के घर पहुंचेंगे और उनसे समय से EMI चुकाने के लिए आग्रह करेंगे. इस पहल की औपचारिक रूप से घोषणा करने से पहले 15 दिन पहले बैंक ने इसे प्रायोगिक तौर पर शुरू किया था. इस पहले के प्रायोगिक चरण की सफलता के बाद SBI ने इसे औपचारिक रूप से लागू करने की घोषणा की.

बिना बताए ग्राहकों के घर पर मिलेंगे बैंककर्मी

SBI के मुताबिक, 'जो कर्जदार समय से EMI का भुगतान नहीं करते या लोन डिफॉल्ट करने का प्लान कर रहे हैं, वे कई बार बैंक के रिमाइंडर कॉल का जवाब नहीं देते हैं. इसलिए सबसे बेहतर तरीका है कि आप उनको बिना बताए उनके घर पर मिलें.' बैंक ने कहा कि रिटेल लोन के ब्याज दरों में बढ़ोतरी होने के बाद कई ग्राहक सही समय पर EMI का भुगतान नहीं कर रहे थे. समय से कर्ज वसूली के लिए ये कदम उठाया गया है.

जिन कर्जदारों के डिफॉल्ट होने की संभावना है, उनसे फिनटेक के प्रतिनिधि मिलने जाएंगे. अपने कर्जदार के लिए वे चॉकलेट का एक पैकेट ले जाएंगे और उन्हें आने वाले EMI की याद दिलाएंगे.
Advertisement

अश्विनी कुमार तिवारी, Managing Director In Charge of Risk, Compliance and Stressed Assets, SBI

जून 2023 में बैंक का रिटेल लोन 16.46% से अधिक बढ़ा

जून 2023 की तिमाही में बैंक का रिटेल लोन 16.46% से अधिक बढ़ कर 12,04,279 करोड़ रुपये हो गया है. ये एक साल पहले की इसी अवधि में 10,34,111 करोड़ रुपये था. कर्जदाता बैंक के लिए ये सबसे बड़ा एसेट बन गया. इसका टोटल बुक 33,03,731 करोड़ था, जो साल-दर-साल 13.9% की दर से बढ़ रहा है.

Advertisement

EMI की याद दिलाने का नया तरीका

SBI में रिस्‍क, कंप्‍लायंस और स्‍ट्रेस्‍ड एसेट्स (Risk, Compliance and Stressed Assets) के मैनेजिंग डायरेक्टर इनचार्ज अश्विनी कुमार तिवारी ने कहा, 'AI का उपयोग करने वाली दो फिनटेक कंपनियों के साथ हम अपने रिटेल कर्जदारों को उनके EMI की याद दिलाने का एक नया तरीका शुरू कर रहे हैं.'

Advertisement
Featured Video Of The Day
Israel Iran War: ईरान ने फिर दी इजरायल को चेतावनी- हमला किया तो उड़ा देंगे तीन पावर प्लांट
Topics mentioned in this article