Jio ने दे दिया झटका: 3 जुलाई से महंगे हो रहे सारे प्लान, नई कीमत और वैलिडिटी कितनी, देखिए पूरी लिस्ट

कंपनी ने लगभग सभी योजनाओं में मोबाइल सेवाओं की दरें बढ़ा दी हैं. सबसे कम रिचार्ज की कीमत बढ़ाकर 19 रुपये की जा रही है. यह एक जीबी डाटा ‘ऐड-ऑन-पैक’ पैक है, जिसकी कीमत 15 रुपये से लगभग 27 प्रतिशत अधिक है.

Advertisement
Read Time: 3 mins

देश की शीर्ष दूरसंचार कंपनी जियो तीन जुलाई से मोबाइल सेवाओं की दरों में 12 से 27 प्रतिशत की वृद्धि करेगी. कंपनी ने बृहस्पतिवार को बयान में कहा कि साथ ही ग्राहकों के लिए असीमित मुफ्त 5जी सेवाओं तक पहुंच को सीमित कर दिया गया है. जियो लगभग ढाई साल के अंतराल के बाद मोबाइल सेवा दरों में पहली बार बढ़ोतरी करने जा रही है. जियो के 47 करोड़ से अधिक मोबाइल उपभोक्ता हैं और इसकी बाजार हिस्सेदारी लगभग 41 प्रतिशत है.

इस क्षेत्र के विशेषज्ञों की उम्मीद के मुताबिक, यह बढ़ोतरी स्पेक्ट्रम नीलामी के तुरंत बाद की गई है. उद्योग विशेषज्ञों का मानना ​​है कि भारती एयरटेल और वोडाफोन आइडिया भी जल्द ही अपनी मोबाइल सेवाओं की दरें बढ़ा सकते हैं.

Advertisement

रिलायंस जियो इन्फोकॉम के चेयरमैन आकाश एम अंबानी ने बयान में कहा, “नई योजनाओं की शुरुआत उद्योग नवोन्मेषण को आगे बढ़ाने और 5जी और एआई प्रौद्योगिकी में निवेश के माध्यम से पर्यावरण अनुकूल वृद्धि को आगे बढ़ाने की दिशा में एक कदम है.”

कंपनी ने लगभग सभी योजनाओं में मोबाइल सेवाओं की दरें बढ़ा दी हैं. सबसे कम रिचार्ज की कीमत बढ़ाकर 19 रुपये की जा रही है. यह एक जीबी डाटा ‘ऐड-ऑन-पैक' पैक है, जिसकी कीमत 15 रुपये से लगभग 27 प्रतिशत अधिक है.

कंपनी ने बताया कि 75 जीबी पोस्टपेड डेटा प्लान की कीमत अब 399 रुपये से बढ़कर 449 रुपये हो जाएगी. जियो ने 84 दिन की वैधता वाले लोकप्रिय 666 रुपये वाले अनलिमिटेड प्लान की कीमत भी लगभग 20 प्रतिशत बढ़ाकर 799 रुपये कर दी है.

Advertisement

वार्षिक रिचार्ज प्लान की कीमतें 20-21 प्रतिशत बढ़कर 1,559 रुपये से 1,899 रुपये और 2,999 रुपये से 3,599 रुपये हो जाएंगी. मध्यम श्रेणी की मोबाइल सेवा योजनाओं में 19-21 प्रतिशत की बढ़ोतरी होगी.

कंपनी के बयान के अनुसार, “दो जीबी प्रतिदिन और उससे अधिक के सभी प्लान पर अनलिमिटेड 5जी डेटा उपलब्ध होगा... नई योजनाएं तीन जुलाई, 2024 से प्रभावी होंगी और इन्हें सभी मौजूदा टचपॉइंट और चैनल से चुना जा सकता है.”

Advertisement

फिलहाल, 239 रुपये से अधिक कीमत वाले प्लान का लाभ उठाने वाले ग्राहक असीमित मुफ्त 5जी सेवा का उपयोग कर सकते हैं. शेष ग्राहकों को असीमित 5जी सेवा का लाभ उठाने के लिए 61 रुपये के वाउचर के साथ अपनी योजना को टॉप-अप करना होता है. इससे पहले जियो ने भारती एयरटेल और वोडाफोन आइडिया के साथ दिसंबर, 2021 में मोबाइल सेवा दरें बढ़ाई थीं.

(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)
Featured Video Of The Day
Maharashtra Politics: Pankaja Munde का हुआ राजनीति में पुनर्वासन विधान परिषद से मिला टिकट
Topics mentioned in this article