वॉलेट सर्विस के लिए अब UPI Lite पर फोकस करेगा Paytm, जानें क्या है ये फीचर, कैसे करें एक्टिवेट

पेटीएम यूपीआई लाइट एक ऑन-डिवाइस वॉलेट है, जिसमें ग्राहक आसानी से फंड जमाकर भुगतान कर सकते हैं. इसका फायदा यह है कि आपको छोटे लेन-देन को पूरा करने के लिए पिन दर्ज करने की आवश्यकता नहीं होती है.

Advertisement
Read Time: 2 mins
Paytm UPI Light: यूपीआई लाइट वॉलेट में एक बार में 2,000 रुपये जमां सकते हैं और दिन में अधिकतम दो बार पैसे जमा कर सकते हैं.
नई दिल्ली:

पेटीएम का संचालन करने वाली कंपनी वन97 कम्युनिकेशंस लिमिटेड (ओसीएल) ने सोमवार को कहा कि वे अब उन यूजर्स को ट्रांसफर करने के लिए यूपीआई लाइट वॉलेट पर ध्यान केंद्रित कर रहे हैं, जो कम वैल्यू वाले डेली पेमेंटके लिए वॉलेट का इस्तेमाल करना पसंद करते हैं.

छोटे लेन-देन के लिए पिन दर्ज करने की आवश्यकता नहीं

पेटीएम यूपीआई लाइट एक ऑन-डिवाइस वॉलेट है, जिसमें ग्राहक आसानी से फंड जमाकर पेमेंट कर सकते हैं. इसका फायदा यह है कि आपको छोटे लेन-देन को पूरा करने के लिए पिन दर्ज करने की आवश्यकता नहीं होती है.

Advertisement
पेटीएम के प्रवक्ता ने कहा, "हम वॉलेट को एक काफी महत्वपूर्ण पेमेंट सिस्टम के तौर पर देख रहे हैं. पेटीएम लाइट इस अनुभव को और बढ़ाता है. पेटीएम लाइट यूजर्स को बेहतरीन अनुभव प्रदान करता है और इसके माध्यम से लोकल स्टोर, दुकानों आदि पर डेली पेमेंट को आसानी से किया जा सकता है. हम एनपीसीआई के साथ साझेदारी में भारत के हर कोने में यूपीआई इकोसिस्टम को बढ़ाने के लिए प्रतिबद्ध हैं."

इस तरह यूपीआई लाइट वॉलेट को करें एक्टिवेट

यूपीआई लाइट वॉलेट को शुरू करने के लिए आपको पेटीएम ऐप पर जाना होगा. इसके लिए 'यूपीआई लाइट एक्टिवेट' के बटन पर क्लिक करना होगा. इसके बाद यूपीआई लाइट में जिस बैंक अकाउंट का आप उपयोग करना चाहते हैं, उसको सेलेक्ट करें. इसके बाद अपने यूपीआई लाइट वॉलेट में पैसे जमा करें. अब आप आसानी से पेमेंट करने के लिए यूपीआई लाइट का इस्तेमाल कर सकते हैं.

यूपीआई लाइट वॉलेट में एक बार में 2,000 रुपये कर सकेंगे जमा

यूपीआई लाइट वॉलेट में एक बार में 2,000 रुपये जमासकते हैं और दिन में अधिकतम दो बार पैसे जमा कर सकते हैं. पेटीएम की ओर से एक्सिस बैंक, एचडीएफसी बैंक, भारतीय स्टेट बैंक और यस बैंक के साथ साझेदारी की गई है, जिससे ग्राहकों को यूपीआई लेन-देन करते समय अच्छी सर्विस मिले.

Featured Video Of The Day
Kashmir में नौजवानों के लिए खुल रहे रोज़गार के रास्ते | Jammu and Kashmir | NDTV India
Topics mentioned in this article