मेटा ने नवंबर में फेसबुक, इंस्टाग्राम पर 2.29 करोड़ सामग्रियों के खिलाफ कार्रवाई की

रिपोर्ट में दिए गए आंकड़ों के मुताबिक कंपनी ने फेसबुक पर 1.95 करोड़ से अधिक सामग्री और इंस्टाग्राम पर 33.9 लाख सामग्री के खिलाफ कार्रवाई की है.

विज्ञापन
Read Time: 5 mins
मेटा समय समय पर ऐसी कार्रवाई करता है
नई दिल्ली:

सोशल मीडिया क्षेत्र की दिग्गज कंपनी मेटा ने नवंबर में फेसबुक और इंस्टाग्राम पर भारतीय उपयोगकर्ताओं की 2.29 करोड़ से अधिक सामग्रियों के खिलाफ कार्रवाई की है. कंपनी ने बृहस्पतिवार को अपनी मासिक पारदर्शिता रिपोर्ट में यह जानकारी दी. रिपोर्ट में दिए गए आंकड़ों के मुताबिक कंपनी ने फेसबुक पर 1.95 करोड़ से अधिक सामग्री और इंस्टाग्राम पर 33.9 लाख सामग्री के खिलाफ कार्रवाई की है.

कंपनी ने बताया कि फेसबुक पर 1.49 करोड़ स्पैम कंटेंट के खिलाफ कार्रवाई की गई. इसके बाद ‘वयस्क नग्नता और यौन गतिविधि' से संबंधित 18 लाख सामग्री और ‘हिंसक और ग्राफिक सामग्री' से संबंधित 12 लाख सामग्रियों के खिलाफ कार्रवाई की.

इंस्टाग्राम पर मेटा ने आत्महत्या या खुद को नुकसान पहुंचाने से संबंधित 10 लाख सामग्री, 7.27 लाख हिंसक सामग्री, ‘वयस्क नग्नता और यौन गतिविधि' से संबंधित 7.12 लाख सामग्री आदि पर कार्रवाई की है.

कंपनी को सूचना प्रौद्योगिकी नियम, 2021 के तहत इंस्टाग्राम पर 2,368 शिकायतें मिलीं जिनमें से सर्वाधिक 939 शिकायतें खाता हैक होने की थीं. इस नियम के तहत फेसबुक पर उसे 889 शिकायतें मिलीं.

Featured Video Of The Day
Khesari Lal Exclusive: मंदिर-मस्जिद से लेकर विकास तक, वोटिंग से पहले क्या बोले खेसारी|Bihar Election
Topics mentioned in this article