हर दिन सिर्फ 121 रुपये करें जमा, बेटी की शादी पर मिलेंगे 27 लाख रुपये, जानें क्या है स्कीम

LIC कन्यादान पॉलिसी आपकी बेटी के सुनहरे भविष्य की सुरक्षा करती है. इस पॉलिसी से आप अपनी बेटी की शिक्षा और शादी के खर्चों की चिंता से मुक्त हो सकते हैं.

Advertisement
Read Time: 3 mins
L

LIC Kanyadan Policy : देश की सबसे बड़ी बीमा कंपनी LIC (Life Insurance Corporation) के पास बच्चों से लेकर बुजुर्गों तक, हर उम्र के लोगों के लिए खास स्कीमें हैं. बेटियों के लिए भी LIC की कई स्कीमें हैं, जो पेरेंट्स को अपनी बेटी के भविष्य की बेहतर प्लानिंग (Future Planning) करने में मदद कर सकती हैं. ज्यादातर पेरेंट्स को बेटी पैदा होते ही उसकी पढ़ाई-लिखाई और शादी-विवाह के खर्च की चिंता सताने लगती है. ऐसे में LIC की कन्यादान पॉलिसी (LIC Kanyadan Policy) माता-पिता की इस चिंता को दूर कर सकती है. आइए इस पॉलिसी के बारे में विस्तार से जानते हैं.

हर दिन सिर्फ 121 रुपये का करना होगा जमा

LIC की कन्यादान पॉलिसी बेटी के भविष्य को लेकर आपकी चिंता को दूर कर सकती हैं. जैसा कि इस पॉलिसी के नाम से ही स्पष्ट है कि ये बच्ची के शादी लायक होने पर अच्छा-खासा फंड जुटाने में आपकी मदद कर सकती है. इस पॉलिसी के तहत आपको हर दिन सिर्फ 121 रुपये का जमा करना होगा. यानी हर महीने प्रीमियम के तौर पर आपको 3,630 रुपये का भुगतान करना पड़ेगा.

बेटी की शादी के लिए जुटा सकते हैं 27 लाख रुपये का फंड

LIC कन्यादान पॉलिसी (LIC Kanyadan Policy) के तहत 25 साल का मैच्योरिटी पीरियड पूरा होने पर आपको एकमुश्त 27 लाख रुपये मिलते हैं. इस पॉलिसी के लिए एक समय सीमा है, आप कम से कम 13 साल और ज्यादा से ज्यादा 25 साल के लिए इस पॉलिसी को ले सकते हैं. हर दिन 121 रुपये बचाकर इस पॉलिसी के जरिए आप अपनी बेटी के लिए 27 लाख रुपये का फंड जुटा सकते हैं.

Advertisement

पॉलिसी से जुड़ी शर्तें

अगर आप निवेश की रकम को ज्यादा या कम करना चाहते हैं, तो अपनी अपनी इच्छा के मुताबिक इसे घटा-बढ़ा सकते हैं, लेकिन फिर मैच्योरिटी पर मिलने वाला फंड भी उसी आधार पर बदल जाएगा. पॉलिसी लेने के वक्त बेटी के पिता की उम्र 30 साल से ज्यादा होनी चाहिए साथ ही बच्ची की उम्र कम से कम 1 साल होनी चाहिए.

Advertisement

टैक्स डिडक्शन कर सकते हैं क्लेम

LIC की ये पॉलिसी इनकम टैक्स एक्ट 1961 के सेक्शन 80C के तहत आती है. यानी प्रीमियम के तौर पर जमा करने वाले पैसे पर आप टैक्स डिडक्शन क्लेम कर सकते हैं. 1961 के सेक्शन 80C के तहत 1.5 लाख रुपये तक के निवेश पर टैक्स बेनिफिट क्लेम किया जा सकता है.

Advertisement


इतना ही नहीं अगर पॉलिसी होल्डर की पॉलिसी के मैच्योर होने से पहले ही मृत्यु हो जाती है तो उसके परिवार को प्रीमियम का भुगतान नहीं करना होगा. अगर पॉलिसी होल्डर की मौत किसी दुर्घटना में हुई है तो उसके परिवार को 10 लाख रुपये एकमुश्त दिए जाएंगे. वहीं मृत्यु सामान्य परिस्थितियों में हुई है तो 5 लाख रुपये दिए जाएंगे. LIC कन्यादान पॉलिसी में डेथ बेनिफिट (Death Benefit) का क्लॉज शामिल है.

Advertisement

इस तरह कन्यादान पॉलिसी में करें निवेश

LIC की कन्यादान पॉलिसी लेने के लिए आपको एक फॉर्म भरना होता है. फॉर्म के अलावा आपको अपना आधार कार्ड (Aadhaar Card), इनकम सर्टिफिकेट (Income Certificate) , आइडेंटिटी प्रूफ (ID Proof), रेजिडेंशियल प्रूफ और पासपोर्ट साइज फोटो (Passport Size Photo) के साथ बेटी का बर्थ सर्टिफिकेट भी देना होगा. इस पॉलिसी को लेने के लिए आप चेक या कैश किसी भी तरीके से पैसे जमा कर सकते हैं.

Featured Video Of The Day
Lebanon -Syria Pager Attack: हिज़्बुल्लाह को निशाना बना रहा इज़रायल? क्या है मंशा?
Topics mentioned in this article