Tatkal Ticket Booking: तत्काल बुकिंग करते ही सीट हो जाएगी कन्फर्म, बहुत कम लोग ही जानते होंगे ये टिप्स

IRCTC Tatkal Booking Timing, Charges: आज हम आपको कुछ ऐसी टिप्स और ट्रिक बताने जा रहे हैं, जिससे कि आप दूसरे लोगों के मुकाबले कहीं तेजी से अपना तत्काल टिकट (Confirm Tatkal Train Ticket) बुक कर सकते हैं.

Advertisement
Read Time: 4 mins
I
नई दिल्ली:

IRCTC Confirm Tatkal Ticket: रेलवे को भारत की लाइफ लाइन कहा जाता है. हर दिन करोड़ों लोगों को यह उनकी मंजिल तक पहुंचाती है. अगर आप भी कभी रेलवे से यात्रा करते होंगे, तो कन्फर्म टिकट पाने के लिए एक या दो महीना पहले ही टिकट बुक कर लेते होंगे. क्योंकि रेलवे से सफर करने वाले यात्रियों की संख्या ज्यादा है और सीटों की संख्या कम. इसलिए कभी आपको इमरजेंसी में रेलवे का सफर करना पड़ जाए तो बहुत कम ही ऐसा होता है कि ट्रेन में सीट अवेलेबल हो. त्योहारों के दौरान तो इससे सफर करने वाले यात्रियों की संख्या कई गुना तक बढ़ जाती है.

ऐसे मौकों पर आपकी मदद के लिए IRCTC का Tatkal Ticket Booking फीचर बहुत काम आता है. तत्काल बुकिंग के जरिए यात्री एक दिन पहले टिकट बुक करके भी कन्फर्म सीट पा सकते हैं.हालांकि तत्काल टिकट बुक करना बहुत आसान काम नहीं है. इसकी सीटें कम होती हैं और डिमांड ज्यादा.

इसलिए आज हम आपको कुछ ऐसी टिप्स और ट्रिक बताने जा रहे हैं, जिससे कि आप दूसरे लोगों के मुकाबले कहीं तेजी से अपना तत्काल टिकट (Confirm Tatkal Train Ticket) बुक कर सकते हैं.

Advertisement

तत्काल बुकिंग करने के ये टिप्स आएंगे काम (Confirm Tatkal Ticket Booking Tips)

तारीखों के साथ फ्लेक्सिबल रहें

अगर इमरजेंसी नहीं है तो आप अपनी ट्रैवल डेट्स के साथ फ्लेक्सिबल रहने की कोशिश करें. क्योंकि वीकेंड (weekends) के मुकाबले वीकडेज (weekdays) में टिकट बुक करने पर कन्फर्म टिकट मिलने की संभावना बढ़ जाती है. क्योंकि ज्यादातर लोग अपनी छुट्टी का इस्तेमाल करने के लिए वीकेंड पर ट्रैवल करना पसंद करते हैं.

Advertisement

बुकिंग के लिए कई डिवाइस इस्तेमाल करें

कन्फर्म तत्काल टिकट बुकिंग के लिए कई तरह से कोशिश करें जिससे कन्फर्म टिकट मिलने का चांस बढ़ जाए. जैसे आप अलग-अलग लॉगिन क्रेडेंशियल के साथ एक ही समय पर अलग-अलग ब्राउजर या कंप्यूटर पर टिकट बुक करें. ऐसा करने से कम से कम एक अकाउंट से कन्फर्म टिकट बुक होने का चांस बढ़ जाता है.

Advertisement

पैसेंजर डिटेल्स रेडी रखें

तत्काल टिकट बुक करते समय यात्रा करने वालों की सारी डिटेल्स जैसे नाम, उम्र आदि अपने पास पहले से ही लिख कर रखें.

Advertisement

पेमेंट ऑप्शन का रखें ध्यान

आप जितनी जल्दी तत्काल टिकट बुक करने की कोशिश करेंगे कन्फर्म टिकट मिलने की संभावना उतनी ही ज्यादा होगी. इसलिए याद रखें कि IRCTC से तत्काल टिकट बुक करते समय सबसे ज्यादा सावधानी आपको पेमेंट प्रोसेस के दौरान ही बरतनी है. फास्ट पेमेंट करने के लिए तत्काल बुकिंग के दौरान मोबाइल वॉलेट, नेट बैंकिंग और UPI मेथड का इस्तेमाल करें. इससे जहां समय की बचत होती है. वहीx टिकट मिलने का चांस बढ़ जाएगा. यदि आप चाहे तो पेमेंट करने के लिए IRCTC Wallet का भी इस्तेमाल कर सकते हैं.

बुकिंग एजेंट की मदद

अगर आपको लगता है कि आप खुद से तत्काल टिकट (Tatkal Ticket) बुक नहीं कर पाएंगे तो आप बुकिंग एजेंट की मदद ले सकते हैं.

समय पर लॉगिन करें

आपको बता दें कि AC कोच के लिए तत्काल टिकट बुकिंग सुबह 10 बजे से शुरू होती है, इसलिए उससे पहले 9:58 बजे तक लॉगिन कर लें. वहीं स्लीपर क्लास के लिए तत्काल टिकट की बुकिंग सुबह 11 बजे से शुरू होती है, इसलिए सुबह 10:58 बजे तक लॉगिन कर लें. यानी आपको कोशिश करनी है कि बुकिंग शुरु होने के 2-3 मिनट पहले ही आप लॉगिन कर लें.

इंटरनेट कनेक्शन चेक कर लें

तत्काल बुकिंग के लिए आपको थोड़ा ही समय मिलता है, इसलिए इसमें हाई-स्पीड इंटरनेट कनेक्शन का होना बहुत जरूरी है. कोशिश करें कि तत्काल टिकट बुक करने के लिए ऐसी जगह से लॉगिन करें जहां हाई-स्पीड इंटरनेट की सुविधा हो.
 

Featured Video Of The Day
Caste Census: जाति जनगणना कराएगी सरकार, अब उम्मीदें हजार | NDTV India