रेलवे का Super App है खास, अब एक ही ऐप में टिकट बुकिंग से लेकर ट्रेन स्टेटस चेक करने तक की मिलेगी सुविधा

Railway Super App: इस ऐप में आईआरसीटीसी की टिकट बुकिंग, कैंसिलेशन जैसी सुविधा तो होगी ही. इसके अलावा आप प्लेटफार्म टिकट, होटल की बुकिंग, फ्लाइट की बुकिंग भी करवा पाएंगे.

Advertisement
Read Time: 5 mins
नई दिल्ली:

भारतीय रेलवे यात्रियों को बेहतर सुविधा देने के लिए अक्सर नए-नए बदलाव करते रहती है. रेलवे फिलहाल ट्रेन टिकट बुकिंग करने से लेकर ट्रेन स्टेटस ट्रैकिंग, फुड आर्डर सहित कई सुविधा दे रही है. इन दिनों रेलवे एक नए ऐप लॉन्च करने की तैयारी कर रही है. इस ऐप की खासियत ये होगी कि रेलवे की अलग-अलग सुविधाओं को लेकर जितने भी ऐप हैं उन तमाम तरह की सुविधाएं अब एक ऐप में मिलने जा रही है. जिससे अब आपको रेलवे की सर्विस के लिए मोबाइल में अलग-अलग ऐप्स  नहीं रखने पड़ेंगे.

इस खास ऐप को CRIS यानी Centre for Railway Information systems  तैयार कर रहा है, जिसका नाम रेलवे सुपर ऐप (Railway Super App) है.

Railway Super App में लोगों को मिलेगी ये सुविधाएं

इस ऐप में आईआरसीटीसी की टिकट बुकिंग, कैंसिलेशन जैसी सुविधा तो होगी ही. इसके अलावा आप प्लेटफार्म टिकट, होटल की बुकिंग, फ्लाइट की बुकिंग भी करवा पाएंगे. यही नहीं बस टिकट हो या पार्सल भेजना हो, प्लेटफार्म पर कुली लेना हो या कार्ट और व्हील चेयर तमाम सुविधाएं एक ऐप पर मिलेगी.

इतना ही नहीं, रेलवे में एड देना हो, ट्रेन की स्थित जाननी हो, या मेडिकल हेल्प की दरकार हो ये सब चीजें  रेलवे सुपर ऐप में मौजूद होंगी. इस ऐप पर आपके बोगी के कंपार्टमेंट में साफ-सफाई की दिक्कत हो, चादर गंदा हो, एसी का टेंपरेचर ज़्यादा हो तमाम शिकायतों का निपटारा भी होगा.

रेलवे के वरिष्ठ अधिकारी ने यहां तक कहा कि अगर प्लेटफार्म पर उतरने के वक्त आपके टी शर्ट या शर्ट गंदे हों जाए और नई चाहिए तो इस एक ऐप के ज़रिए वो भी मंगवा पाएंगे.

Featured Video Of The Day
Madhya Pradesh में महिला सरपंचों का दर्द, दूसरों के दवाब में करना पड़ता है काम | Hamaara Bharat