इन लोगों पर रेलवे मेहरबान, ट्रेन टिकट पर 75% तक की छूट, क्या आपको भी मिलेगी सस्ती ट्रेन टिकट?

New Railway concession rules 2024: कोरोना महामारी के बाद सीनियर सिटीजन को ट्रेन के किराए में मिलने वाली छूट को खत्म कर दिया गया. लेकिन, अभी भी कई सारे ऐसे पैसेंजर्स हैं, जो रेलवे के किराए में 75 फीसदी तक की छूट का फायदा उठा सकते हैं.

विज्ञापन
Read Time: 4 mins
Railway ticket concession rules 2024: भारतीय रेलवे अपने यात्रियों को सुविधा देने के लिए कुछ खास कैटेगरी के तहत डिस्काउंट देती है.
नई दिल्ली:

जब कहीं ट्रैवल करने की बात आती है, तो ट्रेन एक ऐसा माध्यम है जिसे सभी वर्ग के लोग पसंद करते हैं. क्योंकि हर वर्ग को ध्यान में रखते हुए इसमें अलग -अलग कोचों की व्यवस्था होती है. यानी आम हो या खास हर कोई अपने पॉकेट के हिसाब से इसके कोचों का चयन कर सकता है. यही वजह है कि दुनिया का ये चौथे सबसे बड़ा रेलवे नेटवर्क हर दिन करोड़ों लोगों को उनकी मंजिल तक पहुंचाता है. इतना ही नहीं भारतीय रेलवे (Indian Railways) अपने कुछ पैसेंजर्स को ट्रेन टिकट के किराए (IRCTC Train Ticket Price) में कुछ छूट भी देती है.

हालांकि आपको बता दें कि कोरोना महामारी के बाद सीनियर सिटीजन को ट्रेन के किराए में मिलने वाली छूट को खत्म कर दिया गया. लेकिन, अभी भी कई सारे ऐसे पैसेंजर्स हैं, जो रेलवे के किराए में 75 फीसदी तक की छूट का फायदा उठा सकते हैं.

 ट्रेन टिकट पर 75% तक डिस्काउंट (Up to 75% Discount on train tickets)

भारतीय रेलवे अपने यात्रियों को सुविधा देने के लिए कुछ खास कैटेगरी के तहत डिस्काउंट देती है. इस कैटेगरी में स्टूडेंट्स से लेकर कुछ खास तरह की बीमारी से पीड़ित मरीज शामिल हैं. दिव्यांगजनों को भी रेलवे ट्रेन के टिकट में छूट देती है.

Advertisement

किन पैसेंजर्स को मिलती है किराए में छूट (Passengers who get discount on ticket fare)

भारतीय रेलवे अपने पैसेंजर्स का ख्याल रखते हुए उन यात्रियों को ट्रेन टिकट में काफी रियायत देती है, जो अपनी शारीरिक स्थिति की वजह से बिना किसी और व्यक्ति की सहायता के यात्रा नहीं कर सकते हैं. जैसे दिव्यांग, दिमागी रूप से कमजोर और पूरी तरह से दृष्टिबाधित लोग. इन सभी लोगों को जनरल क्लास, स्लीपर और थर्ड AC के टिकट में 75 फीसदी तक की छूट मिलती है.

Advertisement

अलग-अलग कोच के लिए अलग नियम

इन्हें मिलने वाली छूट वो किस कोच से यात्रा कर रहे हैं उस पर निर्भर करती है. फर्स्ट AC और सेकेंड AC से यात्रा करने पर इन पैसेंजर्स को ट्रेन के टिकट में 50 फीसदी का डिस्काउंट मिलता है.  राजधानी और शताब्दी जैसी ट्रेनों के थर्ड AC और AC चेयर कार से यात्रा करने पर उन्हें  25 फीसदी तक का डिस्काउंट मिलता है. इतना ही नहीं ऐसे व्यक्तियों की सहायता के लिए उनके साथ चलने वाले एक एस्कॉर्ट को भी ट्रेन के टिकट में इतनी ही छूट मिलती है.

Advertisement

ये पैसेंजर्स देते है आधा किराया (These passengers pay half the fare)

बोलने और सुनने में पूरी तरह से असमर्थ लोगों को रेलवे ट्रेन के टिकट में 50 फीसदी की रियायत देती है. इन लोगों के साथ चलने वाले एक एस्कॉर्ट को भी ट्रेन के टिकट में 50 फीसदी का डिस्काउंट मिलता है.

Advertisement

ये मरीज टिकट पर डिस्काउंट का फायदा उठा सकते हैं (Discounts For Patients)

कई बीमारियों से पीड़ित मरीजों को भी रेलवे ट्रेन के टिकट पर डिस्काउंट देती है. इन बीमारियों में कैंसर (cancer), थैलेसीमिया (thalassemia), हार्ट डिजीज (heart disease), किडनी (kidney disease), हीमोफीलिया (hemophilia), टीबी (TB), एड्स (AIDS), ऑस्टॉमी (ostomy), एनीमिया (anemia) और अप्लास्टिक एनीमिया (aplastic anemia) के मरीज शामिल हैं. इन सभी को भी ट्रेन के किराए पर छूट मिलती है.

स्टूडेंट्स को टिकट पर मिलती है छूट (Student Discounts)

रेलवे के नियमों के मुताबिक, स्टूडेंट्स को भी ट्रेन के किराए में छूट मिलती है. अपने होमटाउन या एजुकेशनल टूर जाने वाले स्टूडेंट्स को ट्रेन के अलग-अलग कोच के हिसाब से 50 से 75 फीसदी तक का डिस्काउंट मिलता है.

यहां मिलेगी पूरी जानकारी के (Check Your Eligibility)

अगर आप भी अक्सर यात्रा करने के लिए ट्रेन का इस्तेमाल करते हैं और जानना चाहते हैं कि आपको किसी कैटेगरी के तहत छूट मिलेगी या नहीं तो ज्यादा जानकारी के लिए आप Indian Railway की ऑफशियल वेबसाइट https://www.indianrail.gov.in/ पर जा सकते हैं. यहां आपको पूरी जानकारी डिटेल में मिल जाएगी.

ये भी पढ़ें-  ट्रेन में मिलने वाली चादर-कंबल महीने में कितनी बार धुलते हैं? रेलवे का ये जवाब सुनकर चौंक जाएंगे आप

Indian Railway: क्या ट्रेन में दिवाली के पटाखे ले जा सकते हैं, जानें क्या है रेलवे का नियम?

चार्ट तैयार होने के बाद भी मिलेगा कंफर्म ट्रेन टिकट, खुद आजमा कर देख लें बुकिंग का ये जादुई तरीका

Indian Railways: दीवाली-छठ में घर जाने के लिए चाहिए कन्फर्म ट्रेन टिकट? बुकिंग के समय लगाएं ये ट्रिक

यात्रीगण कृपया ध्यान दें, ट्रेन की पटरी या प्लेटफॉर्म पर न लें सेल्फी, वरना खानी पड़ सकती है जेल की हवा

Featured Video Of The Day
NDA में शामिल Dr. Sanjay Nishad का आरोप: 'विपक्ष जानबूझकर गठबंधन टूटने की अफवाह फैला रहा'